देश की बेटियां लगातार देश का झण्डा बुलंद कर रही हैं। वायुसेना के बाद अब जलसेना यानी नेवी को भी देश की पहली महिला पायलट मिल गई है। यूपी की शाहजहांपुर निवासी शुभांगी स्वरूप को यह सम्मान मिला है। शुभांगी के पिता ज्ञान स्वरूप खुद नेवी में बतौर कमांडर तैनात हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2015 में ही नेवी में महिलाओं को पायलट के तौर पर शामिल करने की मंजूरी मिली थी, लेकिन अब जाके देश को पहली महिला नेवी पॉयलट मिल पाई है। उत्तर प्रदेश की शुभांगी स्वरूप जल्द ही मेरीटाइम रिकानकायसन्स विमान उड़ाती दिखाई देंगी। सुभांगी के अलावा नई दिल्ली की आस्था सेगल, पुड्डूचेरी की रूपा ए और केरल की शक्ति माया एस को नौसेना की नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टोरेट (एनएआई) शाखा में देश की पहली महिला अधिकारी बनने का गौरव भी हासिल हुआ।

इन चारों महिलाओं को  नेवल ओरियन्टेशन कोर्स पास करने के बाद एझीमाला नौसेना अकादमी में हुए पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने का मौका मिला। इस परेड में नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी मौजूद थे। पासिंग आउट परेड में भाग लेने के बाद शुभांगी काफी खुश नजर आ रही थी। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक अच्छा अवसर ही नहीं बल्कि बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है।

वहीं दक्षिणी नेवल के प्रवक्ता कमांडर श्रीधर वॉरियर ने बताया कि वैसे तो शुभांगी नौसेना में पहली पायलट हैं लेकिन नौसेना की एविएशन ब्रांच में पहले भी वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी और विमान में पर्यवेक्षक अधिकारी के तौर पर महिलाएं काम कर चुकी हैं। कमांडर वॉरियर ने बताया कि सभी चारों महिला अधिकारियों को ड्यूटी पर तैनात किए जाने से पहले उनकी चुनिंदा शाखाओं में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here