पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सोमवार को इजरायल के शहर तेल अवीव से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अमृतसर की स्थिति का जायज़ा लिया। उन्होंने अधिकारियों को रेल दुर्घटना के पीड़ितों और उनके परिवारों को राहत और मुआवज़ा जल्दी बांटने के अलावा इलाके में कानून-व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए।

स्काइप वीडियो कांफ्रेंसिंग दौरान मुख्यमंत्री को उनके मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार के अलावा अमृतसर के जिला उपायुक्त कमलदीप सिंह संघा और पुलिस आयुक्त सुधांशु श्रीवास्तव ने भी शुक्रवार को हुए ट्रेन हादसे के मद्देनज़र अमृतसर की मौजूदा स्थिति बारे जानकारी दी।

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि हालात पूरी तरह काबू में हैं और एक पीडित को छोड़कर बाकी सभी पीड़ितों की शिनाख्त कर ली गयी है। सुरेश कुमार ने बताया कि 58 मृतकों में से 52 का अंतिम संस्कार कर दिया गया है जबकि अन्य का अंतिम संस्कार भी आज कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस हादसे में ज़ख्मी हुए 58 व्यक्तियों को अस्पतालों में बेहतरीन इलाज मुहैया करवाया जा रहा है। मुख्य प्रमुख सचिव ने बताया कि इस हादसे में कुल 116 परिवार प्रभावित हुए हैं।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अधिकारियों को हिदायत की कि इस हादसे में मरने वालों के लिए उनकी तरफ से घोषित सहायता की राशि देने की प्रक्रिया में तेज़ी लाई जाये। सुरेश कुमार ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके (कैप्टन अमरिन्दर सिंह) के निर्देश के अनुसार गैर-सरकारी संस्थाओं और राजस्व और समाज कल्याण विभागों के अधिकारियों पर आधारित सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन समूहों की तरफ से पीड़ित परिवारों को राशन, कंबल, कपड़े आदि मुहैया कराये जा रहे हैं।

                                                                                                              –साभार,ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here