RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले- संघ एक सैन्य संगठन नहीं बल्कि एक परिवार है

0
264
Mohan Bhagwat
Mohan Bhagwat

RSS प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) का कहना है कि संघ एक सैन्य संगठन नहीं है, बल्कि एक पारिवारिक माहौल वाला समूह है। उन्होंने कहा,“संघ एक अखिल भारतीय संगीत विद्यालय नहीं है। (इसमें) मार्शल आर्ट के कार्यक्रम होते हैं, लेकिन संघ न तो अखिल भारतीय जिम है और न ही मार्शल आर्ट क्लब। कभी-कभी, संघ को एक अर्धसैनिक (बल) के रूप में वर्णित किया जाता है। लेकिन संघ एक सैन्य संगठन नहीं है, संघ एक पारिवारिक माहौल वाला समूह है।”

भागवत रविवार को संघ के मध्य भारत प्रांत के चार दिवसीय घोष शिविर के समापन समारोह में बोल रहे थे। विख्यात सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान और अन्य लोग समापन समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कहा, “पश्चिमी देश संगीत को मनोरंजन मानते हैं। यह वहां रोमांच के लिए गाया-बजाया जाता है। लेकिन भारत में, संगीत आत्मा को शांत करने के लिए है। यह एक ऐसी कला है जो दिमाग को शांत करती है।”

‘समाज को नुकसान की भरपाई करने की जरूरत’

आरएसएस प्रमुख ने यह भी कहा कि भले ही भारत आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, देश को कुप्रबंधन और लूट से हुए नुकसान की भरपाई करने की जरूरत है और यह काम समाज का है। उन्होंने कहा, “हमें 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी, लेकिन इसके लिए संघर्ष 1857 में शुरू हुआ था।” समोहन भागवत ने कहा,“एक विचार प्रबल हुआ कि हम अपने घर पर एक विदेशी शक्ति से हार गए और चीजों को ठीक करने के प्रयास शुरू किए गए। एक निरंतर राजनीतिक और सामाजिक सुधार कार्य हुआ और हमें स्वतंत्रता मिली, ”। उन्होंने कहा कि देश के निर्माण के लिए और प्रयासों की जरूरत है।

‘मूल्य आधारित समाज बनाने की आवश्यकता’

उन्होंने कहा, “जिस कुप्रबंधन और लूट से नुकसान हुआ है, उसकी मरम्मत के लिए कम से कम 10-12 साल की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि राजनेताओं, सरकार और पुलिस द्वारा लाया गया परिवर्तन कुछ समय के लिए रहता है यदि इसे समाज का समर्थन नहीं मिलता है। भागवत ने देश के भाग्य को बदलने की आवश्यकता होने पर मूल्य आधारित समाज बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा, “संघ यह काम कर रहा है जिसके लिए समाज के विश्वास की जरूरत है।” भागवत गुरुवार को शुरू हुए घोष शिविर को संबोधित करने के लिए शुक्रवार को ग्वालियर पहुंचे थे। आरएसएस मध्य भारत के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि शिवपुरी लिंक रोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में संगीत बैंड शिविर का समापन हुआ।

शिविर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मध्यप्रदेश भारत प्रांत (ग्वालियर और भोपाल संभाग सहित) के 31 जिलों के 500 से अधिक वादकों ने भाग लिया। पिछले हफ्ते, भागवत ने छत्तीसगढ़ में बैंड के सदस्यों द्वारा संगीत वाद्ययंत्रों के प्रदर्शन पर एक कार्यक्रम ‘घोष दर्शन’ में भाग लिया था। आरएसएस के पदाधिकारी विनय दीक्षित ने कहा कि आरएसएस का गठन 1925 में हुआ था जबकि इसकी संगीत शाखा 1927 में बनी थी। उन्होंने कहा कि अभ्यास के दौरान शाखाओं में संगीत बैंड, विशेष रूप से ड्रम का उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

RSS प्रमुख Mohan Bhagwat का बड़ा बयान, कहा- बिना किसी की पूजा पद्धति बदले उनसे सीखने की जरूरत है

RSS Chief Mohan Bhagwat ने कहा, पहले सावरकर को बदनाम किया गया, अब स्वामी विवेकानंद, दयानंद सरस्वती और श्रीअरविंद का नंबर है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here