इंस्टा रील के चक्कर में बच्चे के माता-पिता Road Safety की उड़ा रहे थे धज्जियां, वीडियो वायरल हुआ तो…

0
308
Road Safety
Road Safety

Road Safety का पालन न करने के कारण देश में हर साल लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं। Road Safety को लेकर लोगों को जागरूक भी किया जाता है, लेकिन फिर भी लोग Road Accident का शिकार हो ही जाते हैं।

Road Safety नियमों का अनदेखा करने के कारण हर 4 मिनट में एक की होती है मौत

भारत में हर साल करीब साढ़ें चार लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं जिसमें से डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है। विश्वबैंक की 14 फरवरी 2021 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर एक घंटे में 53 सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और हर चार मिनट में एक की मौत हो जाती है। विश्वबैंक ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं। पर सड़क पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती है।

रिपोर्ट ने बताया था कि पिछले एक दशक में भारतीय सड़कों पर 13 लाख लोगों की मौत हुई है और इनके अलावा 50 लाख लोग घायल हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में सड़क दुर्घटनाओं के चलते 5.96 लाख करोड़ रुपये यानी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 3.14 प्रतिशत के बराबर नुकसान होता है।

Road Safety नजरअंदाज

इस तरह के हादसे महज गलत गाड़ी चलाने के कारण नहीं होते हैं बल्कि सड़क पर चलने वाले ठीक से नियमों का पालन नहीं करते हैं। साथ ही Road Safety का पालन न करने के कारण भी होता है। गाड़ी चलाते समय सभी नियमों का पालन किया जाए तो घटनाओं में कमी ला सकते हैं। इसलिए हर व्यक्ति को कानून का पालन करना चाहिए और बच्चों को कानून का पालन करना सिखाना भी चाहिए।

पर सोशल मीडिया के जवाने में माता-पिता कूल बनने के चक्कर में कई बार बड़ी गलतियां कर देते हैं। फिर अंजाम मौत तक पहुंच जाता है। कुछ इसी तरह का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को लेकर लोग आलोचना कर रहे हैं।

Road Safety की धज्जियां

Road Safety
Road Safety

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक बच्चा कार की डैशबोर्ड पर बैठा है। बच्चा लेट रहा है, गिर रहा है, और डैशबोर्ड पर खेल रहा है। गाड़ी में सवार बच्चे के परिजन उसका इंस्टा रील बनाने में लगे हैं। बच्चे की इस हरकत को माता-पिता कूल बता कर पेश कर रहे हैं। उन्हें लग रहा है कि बच्चा कितना प्यारा काम रहा है या फिर फन्नी लग रहा है।

इस वीडियो को @YK_Ninja ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। इसी वीडियो को आईपीएस अधिकारी दीपांशु काबरा ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है, ‘बच्चा गलत कर रहा था और बड़े रील (वीडियो) बना रहे रहे हैं। शर्मनाक! रोड सेफ्टी से लापरवाही को न्यू नॉर्मल ना बनाएं। ऐसे वीडियो जहां भी दिखे, उसकी आलोचना करें। लाइक करने के बदले, वीडियो डिलीट करने व कमेंट में ऐसी लापरवाही ना करने की अपील करें।’

वीडियो वायरल होने के बाद लोग आलोचना कर रहे हैं। यूजर कह रहे हैं कि सोशल मीडिया पर जरा सा दिखावे के लिए लोग कानून और अपनी जान को भूल जाते हैं।

संबंधित खबरें:

क्योटो जैसी कब बनेगी काशी की सड़कें ?

ड्राइवर को सोता देख एलर्ट करेगा यह स्मार्टफोन ऐप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here