Chhattisgarh के दंतेवाड़ा में मलेरिया मुक्त बस्तर बनाने का लिया गया संकल्प

0
270
Chhattisgarh
Chhattisgarh

Chhattisgarh के दंतेवाड़ा जिले में मलेरिया मुक्त बस्तर बनाने का संकल्प लिया गया। इस मलेरिया मुक्त अभियान की शुरूआत प्रदेश (Chhattisgarh) के सीएम भूपेश बघेल द्वारा दंतेवाड़ा से की गई। मलेरिया मुक्त अभियान अभी पांचवें चरण में चल रहा है। मलेरिया मुक्त दंतेवाड़ा के प्रथम चरण में 46.91% लोग मलेरिया पॉजिटिव पाए गए थे लेकिन इसके बाद ही चौथे चरण में 5.1% से भी नीचे इसका प्रतिशत रह गया।

Chhattisgarh में मलेरिया के खिलाफ अभियान

chhattisgarh 1

जिला कलेक्टर दीपक सोनी के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की टीम नक्सल क्षेत्रों में भी जाकर टीकाकरण के इस कार्य को पूरा करती है। अभी हाल में ही नहाडी ग्राम पंचायत के गांव मूलेर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव के सभी लोगों की मलेरिया जांच की। इस गांव में पहुंचने के लिए सुकमा जिले से पगडंडियों द्वारा ही जाना पड़ता है। इस गांव में स्वास्थ्य विभाग टीम के 22 सदस्य पहुंचे थे। इस गांव में 300 से अधिक लोगों की मलेरिया जांच की गई।

chhattisgrah 2

बता दें कि जिला स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मलेरिया मुक्त बस्तर बनाने के लिए लाखों की संख्या में मच्छरदानी भी बांटी गई हैं। लोगों को मलेरिया के प्रति जागरूक करने के लिए नाट्य कला का भी सहयोग लिया जा रहा है। स्कूल में भी जा कर बच्चों को मलेरिया से बचाव के बारे में बताया जा रहा है।

संबंधित खबरें….

Chhattisgarh: छात्र रोते-रोते Sorry Sir कहता रहा, शिक्षक पीटता गया, VIDEO वायरल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here