Republic Day 2022: राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने फहराया तिरंगा, राजपथ पर परेड की हुई शुरुआत

0
361
Ram Nath Kovind unfurls the flag
Ram Nath Kovind unfurls the flag

Republic Day 2022: 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने तिरंगा फहरा दिया है। इसके साथ ही राजपथ पर परेड की शुरुआत हो गई है। राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी 871 फील्ड रेजिमेंट की सेरेमोनियल बैटरी द्वारा प्रस्तुत की गई।

सबसे पहले हेलिकॉप्टर्स से दर्शकों पर फूल बरसाए गए और बाद में सैनिकों की ओर से राष्ट्रपति को सलामी दी गई। बता दें कि आज पूरा देश 73वें ‘गणतंत्र दिवस‘ मना रहा है। हर साल इस ऐतिहासिक मौके पर राजपथ पर भव्य समारोह का आयोजन होता है लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण भव्य आयोजन नहीं हो रहे हैं। आपको बता दें कि ‘गणतंत्र दिवस’ केवल राष्ट्रीय पर्व नहीं है बल्कि ये हर भारतवासी के लिए गौरव का दिन है।

download 20 4
Republic Day 2022: Ram Nath Kovind unfurls the flag

Republic Day 2022: राष्ट्रीय ध्वज फहराना राष्ट्र के प्रति सम्मान दिखाने का एक महत्वपूर्ण तरीका

भारत के राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराना 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह का एक बड़ा क्षण है। स्वतंत्रता दिवस पर जहां प्रधानमंत्री तिरंगा फहराते हैं, वहीं 26 जनवरी को राष्ट्रपति द्वारा तिरंगा फहराया जाता है। यह सम्मान प्रथम नागरिक के लिए आरक्षित है क्योंकि स्वतंत्रता के समय संविधान को अपनाया नहीं गया था और राष्ट्रपति ने तब पद ग्रहण नहीं किया था।इस साल भी, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद गणतंत्र दिवस के लिए अन्य समारोह शुरू होने से पहले राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

बता दें कि गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराना राष्ट्र के प्रति सम्मान दिखाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। तिरंगा देश के गौरव का प्रतीक है। इसके अपमान से बचने के लिए, गृह मंत्रालय ने एक ‘फ्लैग कोड ऑफ इंडिया’ तैयार किया है जो यह नियंत्रित करता है कि नागरिकों द्वारा ध्वज का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए।

बता दें कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया। भारत आज 26 जनवरी को अपना 73 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, क्योंकि 1950 में इस दिन एक क्रूर औपनिवेशिक अतीत से उभरा था। गणतंत्र दिवस को हर जगह ध्वजारोहण, परेड की भव्यता और भारतीय वायु सेना द्वारा एक एयर शो के साथ मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here