Rakesh Tikait की बड़ी उड़ान, 21st Century Icon Awards के लिए चुने गए फाइनलिस्ट

0
535
Rakesh Tikait
Rakesh Tikait

भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) को 21वीं सदी के आइकन अवार्ड-2021 (21st Century Icon Award) के लिए चुना गया है। यह अवार्ड ब्रिटेन के स्कवॉयर वाटरमेलन द्वारा दिया जाता है। लंबे समय तक आंदोलन को बचाए रखने और उसे जिंदा रखने के लिए उनका चयन किया गया है। जानकारी के अनुसार लंदन में 10 दिसंबर को विजेताओं की घोषणा की जाएगी। गौरतलब है कि लंदन की स्क्वेयरड वाटरमेलन कंपनी दुनिया के लिए मिशाल बनने वाली लोगों को हर साल आइकॉन अवॉर्ड देती है।

26 जनवरी की घटना के बाद बन गए आंदोलन का चेहरा

भारतीय किसान आंदोलन के नेता राकेश टिकैत वैसे तो तीन कृषि कानून के खिलाफ लंबे समय से लड़ाई लड़ रहे थे। लेकिन 26 जनवरी 2021 की घटना के बाद जब आंदोलन लगभग दम तोड़ने लगा था तो उनकी भावुक अपील के बाद एक बार फिर किसान एकजुट हो गए। 26 जनवरी की घटना के बाद देश भर में किसान उनके नेतृत्व में एक होते चले गए। सरकार को भी उनकी ताकत का अंदाजा होने लगा। हाल ही में प्रधानमंत्री ने तीनों कृषि कानून वापस लेने का ऐलान कर दिया।

सोनू निगम और शंकर महादेवन को भी मिल चुका है यह अवार्ड

स्क्वेयरड वाटरमेलन कंपनी की तरफ से यह अवार्ड पहले भी कई भारतीय को दिया जा चुका है। कंपनी की ओर से इससे पहले गायक सोनू निगम, शंकर महादेवन, फैशन के लिए राघवेंद्र राठौर और तकनीकि क्षेत्र के लिए धीरज मुखर्जी को यह पुरस्कार दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here