‘मोदी सरनेम’ मामले में Rahul Gandhi को कोर्ट से मिली जमानत, 3 मई को अगली सुनवाई

0
190
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: राहुल गांधी मानहानि मामले में सजा को चुनौती देने के लिए सूरत के सेशंस कोर्ट पहुंच चुके हैं। वह सूरत कोर्ट में याचिका दाखिल करने के लिए पहुंचे हैं। राहुल गांधी की याचिका पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने उन्हें 13 अप्रैल तक जमानत दे दी है। कोर्ट ने उनकी एक महीने की अंतरिम जमानत को बढ़ा दिया है।मामले की अगली सुनवाई 3 मई को होगी।

जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी के जाने से पहले उनकी बहन प्रियंका गांधी और तीन राज्यों के मुख्यमंत्री ने मुलाकात की। सीएम अशोक गहलोत, भूपेश बघेल और सुखविंदर सिंह सुक्खू भी उनके साथ कोर्ट पहुंचे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मानहानि विवाद में सजा को चुनौती देने के लिए आज सूरत, गुजरात जाने के लिए रवाना हो चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी सोमवार यानी 3 अप्रैल को गुजरात में पहुंच चुके हैं। वहां “सभी मोदी चोर” टिप्पणी मानहानि मामले में उनकी दो साल की सजा के खिलाफ सत्र अदालत में अपील की जाएगी। राहुल गांधी को पिछले महीने सजा सुनाए जाने के बाद संसद से अयोग्य करार दिया गया था।महाराष्ट्र कांग्रेस चीफ नाना पटोले और बाला साहेब थोराट भी सूरत कोर्ट में राहुल गांधी के साथ रहेंगे। जहां राहुल गांधी सजा को चुनौती देंगे।

Rahul Gandhi की गई सांसदी

बता दें कि राहुल गांधी ने साल 2019 में चुनाव प्रचार के दौरान ‘सभी मोदी चोर’ टिप्पणी की थी। भाजपा नेता पुर्णेश मोदी ने राहुल के खिलाफ केस कर दिया था। इसी मामले में पिछले महीने राहुल गांधी को सजा हुई। अदालत ने गांधी को दो साल की जेल की सजा सुनाई और बाद में लोकसभा सचिवालय ने उनकी सदस्यता को अयोग्य घोषित कर दिया।

download 2023 04 02T135436.239
rahul Gandhi surat court

देशभर में कांग्रेस का हंगामा

इसके बाद देश के राजनीतिक गलियारों में भारी हंगामा हुआ और विपक्ष ने जानबूझकर गांधी को अयोग्य घोषित करने के लिए केंद्र सरकार को निशाने पर लिया। हालांकि, केंद्र ने कहा कि पूरे परिदृश्य में उसकी कोई भूमिका नहीं है। विपक्षी सांसदों ने संसद सत्र के लिए काले कपड़े पहनकर अपना विरोध दर्ज कराया। उन्होंने आरोप लगाया कि पीएम मोदी और अडानी के संबंधों पर राहुल गांधी के कड़े सवालों के कारण उन्हें अयोग्य ठहराया गया। कांग्रेस ने कहा कि वह इस फैसले को कानूनी और राजनीतिक रूप से लड़ेगी। गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष ने पिछले हफ्ते कांग्रेस के 17 में से 16 विधायकों को 29 मार्च तक के शेष बजट सत्र के लिए सदन से निष्कासित कर दिया।

भाजपा ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

भाजपा नेता पीयूष गोयल ने सोमवार को कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस का मनोबल गिरा है कि अब उसे काले जादू का सहारा लेना पड़ रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘काले कपड़े कहां देखते हैं? कांग्रेस इतनी हताश हो चुकी है कि अब उसे काले जादू का सहारा लेना पड़ रहा है।’ मंत्री ने कहा, “अदालत के फैसले के बाद अयोग्य घोषित किए गए सदस्यों के साथ-साथ 12 अन्य मामले भी सामने आए हैं। उनकी अपनी पार्टी के नेता राहुल गांधी से माफी मांगने के लिए कह रहे थे, लेकिन उन्होंने अपने अहंकार के कारण ऐसा नहीं किया।”

Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

राहुल को बंगला खाली करने का नोटिस

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दिल्ली में उनके 12 साल पुराने तुगलक लेन बंगले को खाली करने का नोटिस दिया गया है। पिछले सप्ताह जारी अयोग्यता नोटिस के बाद, लोकसभा की हाउसिंग कमेटी ने गांधी को 12 तुगलक लेन स्थित बंगला खाली करने का नोटिस दिया।

आरएसएस कार्यकर्ता ने राहुल गांधी के खिलाफ किया केस

आरएसएस कार्यकर्ता ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ‘आरएसएस 21वीं सदी के कौरव’ वाले बयान को लेकर हरिद्वार कोर्ट में उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, आरएसएस कार्यकर्ता कमल भदौरिया, जो एक वकील भी हैं, ने यह मामला दायर किया है और इसकी सुनवाई 12 अप्रैल से शुरू होगी। जब भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा में थी, तो गांधी ने कहा, “कौरव कौन वे? इक्कीसवीं सदी के कौरवों के बारे में बताता हूं। इक्कीसवीं सदी के कौरव खाकी हाफ-पैंट पहनते हैं। हाथ में लाठी रखते हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here