राहुल गांधी ने सत्यपाल मलिक का लिया इंटरव्यू, जानें पुलवामा हमले को लेकर क्या बोले पूर्व राज्यपाल

0
66
rahul gandhi satyapal malik
rahul gandhi satyapal malik

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के साथ अपनी हालिया मुलाकात का वीडियो शेयर किया। मलिक ने राहुल गांधी से पुलवामा हमले, जम्मू-कश्मीर की स्थिति, अडानी और राजनीति में अपने शुरुआती दिनों के बारे में बात की।

सत्यपाल मलिक ने 2019 पुलवामा हमले के लिए सरकार की खामियों को जिम्मेदार ठहराया। इस इंटरव्यू में भी उन्होंने कहा, “मैंने दो चैनलों को बताया कि यह हमारी गलती थी लेकिन मुझसे कहा गया कि इसे कहीं भी न कहें… मुझे लगा कि मेरे बयानों से जांच पर असर पड़ सकता है, लेकिन कोई जांच नहीं हुई। इसका इस्तेमाल चुनाव के उद्देश्य से किया गया। तीसरे दिन पीएम मोदी ने अपना भाषण दिया जहां उन्होंने इसका राजनीतिक इस्तेमाल किया।”

पूर्व राज्यपाल ने कहा, “पुलवामा की घटना क्यों हुई? उन्होंने 5 विमान मांगे थे। अगर उन्होंने मुझसे कहा होता, तो मैं उन्हें तुरंत दे देता। मैंने बर्फ में फंसे छात्रों को विमान प्रदान किया। दिल्ली में किराए पर विमान प्राप्त करना आसान है। लेकिन उनका आवेदन गृह मंत्रालय में चार महीने तक पड़ा रहा। और फिर इसे खारिज कर दिया गया। इसके बाद सीआरपीएफ कर्मियों ने वह सड़क ली जो असुरक्षित मानी जाती थी।”

राहुल गांधी ने इंटरव्यू शेयर करते हुए लिखा,”क्या इस बातचीत से ईडी-सीबीआई के बीच हलचल मच जाएगी?” मलिक ने कहा, “सीआरपीएफ वाहन पर हमला करने वाला विस्फोटक से भरा वाहन लगभग 10-12 दिनों से इलाके में घूम रहा था…विस्फोटक पाकिस्तान से भेजे गए थे। गाड़ी के ड्राइवर और मालिक का आतंकी रिकॉर्ड था। उन्हें कई बार गिरफ्तार किया गया और फिर रिहा किया गया। लेकिन वे खुफिया विभाग के रडार पर नहीं थे।”

पुलवामा पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जैसे ही उन्हें घटना के बारे में पता चला, वह शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए हवाईअड्डे गए। राहुल ने कहा, “मुझे एक कमरे के अंदर बंद कर दिया गया था। मुझे ऐसा लगा जैसे यह कोई इवेंट हो। पीएम मोदी वहां थे। मुझे कमरे से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करना पड़ा। यह काफी खराब था।”

अडानी पर सत्यपाल मलिक ने राहुल गांधी से कहा कि सरकार एमएसपी पर अपना वादा निभाने में विफल रही क्योंकि अडानी ने बड़े-बड़े गोदाम बनाए, औने-पौने दाम पर फसलें खरीदीं। सत्यपाल मलिक ने कहा, “अगले साल उनकी कीमतें बढ़ेंगी और वह उन्हें बेचेंगे। अगर एमएसपी लागू होता है, तो किसान उन्हें अपने उत्पाद सस्ती दर पर नहीं बेचेंगे।”

जैसे ही दोनों नेताओं ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा की, सत्यपाल मलिक ने कहा कि सरकार का मणिपुर में कोई नियंत्रण नहीं है। सत्यपाल मलिक ने कहा, “लेकिन यह केवल छह महीने के लिए है। मैं लिखित में दे सकता हूं। वे सत्ता में वापस नहीं आएंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here