Purvanchal Expressway: अखिलेश यादव ने फिर बोला BJP पर हमला, कहा- सपा के काम का श्रेय लेने को मची है ‘खिचम-खिंचाई’

0
468

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आज यानी 16 नवंबर से जनता के लिए खुल जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) दोपहर 2.30 बजे सुल्तानपुर के कुडेभर हवाई पट्टी पर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। इसे लेकर समाजवादी पार्टी और बीजेपी आमने-सामने है। अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) लगातार ट्वीट कर इसे समाजवादी पार्टी का कार्य बता रहे हैं।

मंगलवार सुबह उन्होंने ट्वीट किया कि फ़ीता आया लखनऊ से और नयी दिल्ली से कैंची आई सपा के काम का श्रेय लेने को मची है ‘खिचम-खिंचाई’। आशा है अब तक अकेले में बैठकर लखनऊवालों ने ‘समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे’ की लंबाई का आँकड़ा रट लिया होगा। सपा ‘बहुरंगी पुष्पवर्षा’ से इसका उद्घाटन करके एकरंगी सोचवालों को जवाब देगी।

इससे पहले उन्होंने ट्वीट किया था कि एक तस्वीर इतिहास के पन्नों से, जब समाजवादियों ने किया था, पूर्वांचल के आधुनिक भविष्य के मार्ग का शिलान्यास। जिसने उप्र व पूर्वांचल के विकास का नक़्शा खींचा वो बीता कल हमारा था और अब ‘नव उप्र’ के लक्ष्य को लेकर चल रहा कल भी हमारा ही होगा… यूपी का विकास होगा बाइस में बदलाव होगा।

यूपी के 9 जिलों से होते हुए लखनऊ-गाजीपुर को जोड़ेगा एक्सप्रेसवे

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ जिले के गोसाईंगंज के पास चांद सराय गांव को गाजीपुर जिले के एनएच-31 पर स्थित हैदरिया गांव से जोड़ेगा। इसे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) द्वारा बनाया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 9 जिलों यानी (पश्चिम से पूर्व की ओर) लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की आधारशिला 14 जुलाई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रखी गई थी। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को वाराणसी-आजमगढ़ हाईवे से अलग लिंक रोड के जरिए जोड़ा जाना है। UPEIDA गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का भी निर्माण कर रहा है, जो गोरखपुर जिले के जैतपुर गाँव को आजमगढ़ जिले के सलारपुर गाँव में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा।

दिल्ली और बिहार को जोड़ने में भी मिलेगी मदद

17 किमी लंबी, 4-लेन चौड़ी बक्सर-गाजीपुर एलिवेटेड रोड (बक्सर में भरौली से गाजीपुर में हैदरिया तक) के पूरा होने पर, उत्तर प्रदेश में लखनऊ पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और NH-922 द्वारा बिहार के आरा और पटना से सीधे जुड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें: Purvanchal Expressway: शिलान्यास की तस्वीर पोस्ट कर बोले Akhilesh Yadav- कुछ लोग ‘दूसरों’ की पट्टी पर अपना जहाज़ उतारते हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here