Pulitzer Prize 2022: फोटोग्राफर Danish Siddiqui समेत चार भारतीयों को मिला पुलित्जर पुरस्कार, अफगानिस्तान में मारे गए थे पत्रकार दानिश सिद्दीकी

पुरस्कार विजेताओं में वाशिंगटन पोस्ट के साथ ही भारतीय पत्रकार अदनान अबिदी, सना इरशाद मट्टू, अमित दवे का नाम शामिल है।

0
263
Pulitzer Prize 2022
Pulitzer Prize 2022

Pulitzer Prize 2022: पुलित्जर पुरस्कार 2022 (Pulitzer Prize 2022) के विजेताओं की घोषणा सोमवार को की गई। पुरस्कार विजेताओं की सूची में भारत के कई पत्रकारों का नाम शामिल है। जिसमें भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी का भी नाम शामिल है। दानिश सिद्दीकी की अफगानिस्तान में पिछले साल तालिबान के हमले में मौत हो गई थी। सिद्दीकी की पिछले साल अफगान बलों और तालिबानियों के बीच संघर्ष को कवर करते हुए मौत हुई थी। दिवंगत दानिश सिद्दी को यह अवॉर्ड मरणोपरांत दिया गया है।

 Pulitzer Prize 2022
Pulitzer Prize 2022

Pulitzer Prize 2022: दानिश सिद्दीकी रॉयटर्स के फोटोग्राफर थे

बता दें कि दानिश सिद्दीकी रॉयटर्स (News agency Reuters) के फोटोग्राफर थे। पुलित्जर अवॉर्ड पत्रकारिता के क्षेत्र में अमेरिका का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है। यह पुरस्कार पत्रकारिता, किताब, ड्रामा और संगीत के अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है। बता दें कि इस सूची में भारतीय पत्रकार अदनान अबिदी, सना इरशाद मट्टू, अमित दवे का नाम शामिल है जिन्हें यह अवॉर्ड कोरोना काल में भारत में फोटोग्राफी करने के चलते दिया गया है।

 Pulitzer Prize 2022
Pulitzer Prize 2022

पत्रकारिता में विजेताओं की पूरी लिस्ट

वाशिंगटन पोस्ट (American daily Newspaper)– 6 जनवरी 2021 कैपिटल हिल पर हुए हमले को कवर करने के लिए वाशिंगटन पोस्ट को सार्वजनिक सेवा का मिल पुरस्कार।

बेटर गवर्नमेंट एसोसिएशन (Chicago-based investigative journalism)

बेटर गवर्नमेंट एसोसिएशन के मैडिसन हॉपकिंस और शिकागो ट्रिब्यून के सेसिलिया रेयेस को शिकागो के अधूरी भवन और अग्नि सुरक्षा संबंधी रिपोर्टिंग के लिए मिला पुरस्कार।

टैम्पा बे टाइम्स (Tampa Bay Times- Newspaper)

रेबेका वूलिंगटन के कोरी जी. जॉनसन और टैम्पा बे टाइम्स के एली मरे, इन्हें फ्लोरिडा के एकमात्र बैटरी रीसाइक्लिंग प्लांट के अंदर अत्यधिक जहरीले खतरों को उजागर करने के लिए अवार्ड दिया गया है।

फीचर फोटोग्राफी के लिए मिला पुरस्कार

अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू, अमित दवे और रॉयटर्स के दिवंगत दानिश सिद्दीकी, भारत में कोरोना समय में फोटो के लिए मिला सम्मान

इलस्ट्रेटेड रिपोर्टिंग और कमेंट्री

विजेता: फहमीदा अजीम, एंथोनी डेल कर्नल, जोश एडम्स और वॉल्ट हिक्की

आलोचना

विजेता: सलामिशा टिलेट, द न्यूयॉर्क टाइम्स

फीचर लेखन

द अटलांटिक के जेनिफर सीनियर

अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग

द न्यूयॉर्क टाइम्स के कर्मचारी

राष्ट्रीय रिपोर्टिंग

द न्यूयॉर्क टाइम्स के कर्मचारी

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here