केंद्र में इस वक्त बीजेपी की सरकार है और साथ ही देश के 13 राज्यों में भी बीजेपी ही काबिज है। ज्यादातर लोग इसका कारण मोदी लहर को समझते है लेकिन मोदी लहर के साथ-साथ बीजेपी के द्वारा जनहित में लाए गए अनेक लाभकारी योजनाएं भी इसका कारण हैं। इसका एक और उदाहरण आप यह ख़बर पढ़ कर समझ सकते हैं।

हाल ही में बीजेपी ने यूपी समेत चार राज्यों में अपनी सरकार बनाई। यूपी में अभी सीएम उम्मीदवार भी तय नहीं हुआ है लेकिन यूपी के शहरी ढांचे का विकास करने के मकसद से केंद्र सरकार ने 4,239 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं।

इस बार केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश के लिए अमृत स्कीम नाम की योजना लेकर आई है। इस स्कीम को लाने का मकसद यूपी के शहरी इन्फ्रास्ट्रक्चर की रूप रेखा को बदलने का है। इससे पहले केंद्र की ओर से हंडिया से वाराणसी तक के नेशनल हाईवे-2 को छह लेन बनाने के लिए भी 2065 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है। इसके टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। अब अमृत स्कीम की राशि को मंजूर किए जाने के साथ ही यूपी में शहरी विकास के लिए मंजूर की गई रकम का आंकड़ा 11,421 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। इसमें से 4922 करोड़ रुपये की मदद केंद्र सरकार देगी।

अमृत स्कीम के तहत देश के 500 शहरों में पीने के पानी, सीवरेज, ड्रेनेज नेटवर्क, नॉन-मोटराइज्ड ट्रांसपोर्ट और अन्य सुविधाओं का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस संबंध में सरकार की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि ‘शहरी विकास मंत्रालय ने 2017 से 2020 तक उत्तर प्रदेश में अमृत एक्शन प्लान के तहत इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 4,239 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here