आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन है और पूरा देश बापू को याद कर रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी सहित देश के तमाम बड़े नेता राजघाट पहुंचे और बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी सुबह ही राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। राजघाट पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और सीनियर बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी बापू को याद किया और उनके समाधि पर फूल चढ़ाए। इसके बाद विजय घाट पर लाल बहादुर शास्त्री को भी नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

PM Modi paid tribute to Bapu by visiting Rajghat and Vijayghatबता दें कि बापू का जन्मदिवस पूरे भारत में स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस मौके पर देश के कई हिस्सों में आयोजित कार्यक्रम में सरकार के मंत्री शिरकत कर रहे हैं। कई जगहों पर स्वच्छता कैंपेन के तहत मैराथन का आयोजन किया गया है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी लखनऊ में ऐसे ही मैराथन को हरी झंडी दिखाएंगे तो वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने इलाहाबाद बाद जाकर संगम घाटों पर झाड़ू लगाकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया।

वहीं इस मौके पर पीएम मोदी ने सुबह ट्वीट कर बापू को याद किया। उन्होंने लिखा, “गांधी जयंती पर बापू को शत्-शत् नमन! मैं गांधी जयंती पर प्रिय बापू को नमन करता हूं। उनके महान आदर्श दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं।”

पीएम मोदी ने इसके साथ ही एक वीडियो भी जारी किया। इस वीडियो में राष्ट्रपिता बापू के विभिन्न चित्रों पर पीएम मोदी की आवाज दी गई है। प्रधानमंत्री जिसमें कह रहे हैं “2 अक्टूबर को पोरबंदर की धरती पर एक युग का जन्म हुआ था। वह किसी देश की सीमाओं में समाहित होने वाले व्यक्तित्व नहीं थे। वे एक विश्व मानव थे। महात्मा गांधी आज भी दुनिया के लिए उतने ही प्रासंगिक है जितने वह अपने जीवनकाल में थे।” वीडियो संदेश में आगे पीएम मोदी कहते हैं ”महात्मा गांधी ने जो विचार दिए अपने जीवन की कसौटी पर कसकर दिए। महात्मा गांधी प्रकृति के साथ संवाद करना सिखाते थे। प्रकृति के साथ संघर्ष करना उनको मंजूर नहीं था। मानव जीवन को आतंकवाद से मुक्त करना है तो भी महात्मा गांधी के मार्ग से ही मुक्त किया जा सकता है।”

आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी 113वीं जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने लालबहादुर शास्त्री को भी याद किया। उन्होंने लिखा, ‘’जवानों एवं किसानों के प्रणेता एवं देश को कुशल नेतृत्व प्रदान करने वाले शास्त्री जी को नमन!”

गौरतलब है कि गांधी जयंती के इस मौके पर स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम दिल्ली के विज्ञान भवन में होगा। इस कार्यक्रम को पीएम नरेंद्र मोदी बच्चों को सम्मानित और देशवासियों को संबोधित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here