प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे के लिए जम्मू कश्मीर पहुंच चुके हैं। इस दौरान वह जम्मू कश्मीर में दो तरफा यातायात वाली जोजिला सुरंग का भी शिलान्यास करेंगे। करीब 6,800 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली यह सुरंग एशिया की सबसे लंबी सुरंग होगी। यह सुरंग श्रीनगर को लेह-लद्दाख क्षेत्र से जोड़ेगी, जिसे बनाने के लिए 7 साल का समय निर्धारित किया गया है। बताया जा रहा है कि इस सुरंग से यातायात बेहद ही सुगम हो जाएगा। 14.2 किमी लंबी इस सुरंग के बनने के बाद जोजिला से गुजरने पर लगने वाला 3.5 घंटों का सफर महज 15 मिनट में तय हो जाया करेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने लेह पहुंचने के बाद लेह के लोगों को धन्यवाद करते हुए ट्वीट भी किया।

प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान श्रीनगर और जम्मू में रिंगरोड परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इस पर करीब 3,884 करोड़ रुपए खर्च किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा वह कश्मीर घाटी के बांदीपोरा जिले में 330 मेगावॉट किशनगंगा जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन भी करेंगे।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने मानी महबूबा की बात माहे-रमजान में कश्मीर में रहेगा संघर्ष विराम

इस संबंध में सरकार ने जानकारी देते हुए बताया, कि जोजिला सुरंग का निर्माण सभी अत्याधुनिक सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। इसमें ट्रांसवर्स वेंटिलेशल प्रणाली के साथ, अबाधित बिजली आपूर्ति, सुरंग में आपातस्थिति में प्रकाश की सुविधा, सीसीटीवी से रिकॉर्डिंग, अधिक ऊंचाई के वाहनों की पहचान, सुरंग रेडियो प्रणाली, ट्रैफिक जाम से जुड़े उपकरण और विविध प्रकार के संदेश संकेतक लगाए जाएंगे। इसमें हर 250 मीटर पर पैदल पारपथ, हर 750 मीटर पर वाहन पारपथ और किनारे खड़े होने की सुविधा भी होगी। साथ ही हर 125 मीटर पर इसमें आपात टेलीफोन और अग्निशमन उपकरणों की भी सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें: रमजान के महीने में भी पाकिस्तान की तरफ से गोलीबारी, भारतीय जवान शहीद

पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही हर आने जाने वाले वाहन की सख्त चेकिंग की जा रही है। बता दें, कि सीएम महबूबा मुफ्ती की सिफारिश पर पीएम मोदी ने रमजान के दौरान सुरक्षाबलों के ऑपरेशन पर रोक लगा दी है। हालांकि दुश्मन द्वारा फायरिंग किए जाने पर जवाबी कार्रवाई करने की छूट भी दी गई है। सुरक्षाबलों ने भले ही ऑपरेशन पर विराम लगाया हुआ है लेकिन रमजान के पाक महीने में भी पाकिस्तान की तरफ से लगातार फायरिंग की जा रही है।

जम्मू में शुक्रवार को भी सीमा से लगी चौकियों और गांवों में पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से भारी गोलाबारी की गई। जिसमें बीएसएफ का एक जवान शहीद और चार नागरिकों की मौत हो गई थी। घटना में 12 अन्य लोग भी जख्मी हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here