पीएम मोदी अपने तीन दिवसीय विदेश दौरे पर हैं। ऐसे में वो लगातार वहां के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मिल रहे हैं। साथ ही भारतीय देवी-देवताओं और प्रवासी भारतीयों से भी उनकी मुलाकात हो रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 5 दिवसीय विदेश दौरे के दूसरे पड़ाव में ब्रिटेन में हैं। ब्रिटिश समकक्ष से मुलाकात के बाद उनका ब्रिटेन में कई व्यस्त कार्यक्रम है। खबरों के मुताबिक,  पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान ब्रिटिश पीएम टेरेसा मे कहा कि मुझे उम्मीद है कि अपने देशवासियों के लिए हम साथ में काम करेंगे।  वहीं, इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंटरनेशनल सोलर एलाएंस में ब्रिटेन के आने से इसकी ताकत और बढ़ेगी, जिससे जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी।

इससे पहले प्रधानमंत्री की मुलाकात प्रिंस चार्ल्स से हुई। इसके साथ ही  प्रधानमंत्री मोदी ने लंदन के अल्बर्ट-एमबैंकमेंट गार्डंस स्थित महान गुरु बसवेश्वर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको श्रद्धांजलि दी।

बसावेश्वरा 12वीं सदी के लिंगायत उपदेशक रहे हैं। इस श्रद्धांजलि का कई राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं। कर्नाटक चुनाव नजदीक है और लिंगायत उपदेशक का आर्शीवाद पीएम मोदी ने ले लिया है। इसके अलावा थेरेसा मे से मुलाकात के दौरान दोनों के बीच अलगाववाद, सीमा पार आतंकवाद, वीजा तथा आव्रजन सहित साझा हितों के अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई। इसके अलावा अवैध शरणार्थियों को वापस भेजने वाले वाले एक समझौता ज्ञापन का आधिकारिक तौर पर नवीनीकरण किया जा सकता है, इस एमओयू की अवधि 2014 को समाप्त हो गई थी।

वहीं इन सबके बीच पीएम मोदी ने यहां प्रिंस चार्ल्स के साथ एक प्रदर्शनी में हिस्सा भी लिया। पीएम मोदी के स्वागत के लिए पार्लियामेंट स्क्वायर में भारतीय मूल के लोग इकट्ठा हो रहे हैं। आज रात प्रधानमंत्री ‘भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम को भी संबोधित करने वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here