PM Modi अमेरिका के लिए रवाना, 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित, ये है पूरा कार्यक्रम

0
411
PM Modi अमेरिका के लिए रवाना
PM Modi अमेरिका के लिए रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज यानी बुधवार को अमेरिका दौरे के रवाना हो गए है। अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के साथ कई अहम मुद्दों पर बातचीत करेंगे। इसके अलावा वो क्वाड की बैठक में भी शामिल होंगे। पीएम मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री के साथ दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजित डोभाल और विदेश सचिव भी साथ है। पीएम मोदी अमेरिका के दौरे में अपने कार्यक्रम के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति, क्वाड की बैठक और संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शामिल होंगे।

अमेरिका के लिए प्रस्थान करने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए यात्रा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 22-25 सितंबर के बीच अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान, मैं राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करूंगा। इसके बाद पारस्परिक लाभ के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करूंगा।

PM Modi का कार्यक्रम: Joe Biden के साथ पहली बैठक

23 सितंबर को पीएम मोदी अपने ऑस्ट्रेलियाई और जापानी समकक्ष स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) और योशीहिदे सुगा (Yoshihide Suga) के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं।

24 सितंबर को अपनी द्विपक्षीय बैठक में, पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन भारत-अमेरिका संबंधों पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी की उनसे व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी को बढ़ावा देने के बारे में चर्चा करने की उम्मीद है।

2. आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए चर्चा होगी

पीएम मोदी अमेरिकी राष्‍ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक में अफगानिस्तान में हुए सत्‍ता परिवर्तन के बाद वर्तमान क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति, कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकी नेटवर्क को खत्म करने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे। द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) भी शामिल होंगी। उपराष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी की यह पहली औपचारिक बातचीत होगी।

SCO में प्रधानमंत्री ने तालिबान पर निशाना साधा था

शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अफगानिस्तान में नई तालिबान सरकार समावेशी नहीं है, अफगानिस्तान में शासन में बदलाव बिना बातचीत के हुआ।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अफगानिस्तान में तालिबान के आने से ड्रग्स, अवैध हथियारों और मानव तस्करी को बढ़ावा मिल सकता है। पीएम मोदी ने यह भी कहा था कि एशियाई देशों के लिए सबसे बड़ी चुनौतियां बढ़ते कट्टरपंथ से जुड़ी हैं और अफगानिस्तान की स्थिति से यह साबित भी हो गया है।

ये भी पढ़ें-PM Modi को मिले उपहारों की E-Auction का आज दूसरा दिन, नीरज चोपड़ा के भाले की करोड़ों में कीमत

1. Related

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here