Supreme Court: NDA की परीक्षा में अब महिलाएं भी होंगी शामिल, 14 नवंबर को होनी है परीक्षा

0
313
Supreme Court
Supreme Court

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया है कि महिला उम्मीदवारों को इसी साल 14 नवंबर को NDA की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाए। NDA में महिलाओं के प्रवेश के मामले में यह आदेश दिया गया है। महिला उम्‍मीदवार इसी साल नवंबर में होने वाली NDA परीक्षा में बैठेंगी। NDA 2020 की प्रवेश परीक्षा 14 नवंबर को होनी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “महिलाओं को मई 2022 तक NDA की परीक्षा में बैठने की अनुमति देने से वो 2023 में NDA में शामिल होंगी। अब इसको शुरुआत करने का समय आ गया है।” सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की NDA की परीक्षा शामिल होने के अगले साल तक टालने की मांग ठुकरा दिया है।

हालांकि कोर्ट ने सरकार से कहा कि परीक्षा के बाद अगर कोई समस्या आती है तो सरकार कोर्ट को सूचित कर सकती है। जनवरी के तीसरे सप्ताह में होगी मामले की सुनवाई होगी। साथ ही कोर्ट ने कहा कि आपात स्थिति से निपटने के लिए सशस्त्र बल सबसे अच्छी तरह से ट्रेन्ड होते है। हमें उम्मीद है कि सरकार बिना किसी देरी के NDA परीक्षा में महिलाओं को शामिल करने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह इस साल नवंबर में परीक्षा में महिलाओं को शामिल किया जाना चाहिए। एक साल तक सब कुछ स्थगित करना मुश्किल है। मामले की सुनावई के दौरान केंद्र सरकार ने मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट को बताया कि सरकार ने हलाफ़नामा दाखिल किया है। इसमें मई 2022 तक NDA में महिला परीक्षार्थियों के लिए नोटिस जारी किया जाएगा।

ASG ऐश्वर्या भट्टी ने कोर्ट से अनुरोध किया कि वह महिला उम्मीदवारों को इसी सत्र की बजाय अगले साल की परीक्षा में शामिल होने की इजाजत दें।

ये भी पढ़ें-NDA में अब लड़कियां भी होंगी शामिल, तीनों Army Chiefs से सलाह-मशविरा के बाद लिया गया फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here