खूबसूरत दिखने के लिए Cucumbers के छिलकों का करें उपयोग, मिलेगी Beauty Skin

0
379
cucumber
खूबसूरत दिखने के लिए खीरे के छिलकों का करें उपयोग

क्या आपकों पता है खीरे (Cucumbers) के छिलकों के कई फायदे हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। और इसमें मैग्नीशियम,पोटेशियम और सिलिका जैसे मिनरल्स भी होते हैं। जो कि हमारे स्किन (Skin) को खूबसूरत बनाने में काफी कारगर होते है। खीरे के छिलके मांसपेशियों, हड्डियों और टेंडन को स्वस्थ रखने के लिए एक आवश्यक घटक है। यह हमारी स्किन को हाइड्रेट भी करता है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं स्किन पर खीरे के छिलकों के क्या फायदे है। 

आंखों के सूजन को कम करने में

खीरे के ठंडे छिलके आंखों पर लगाने से सूजन कम होती है। बता दें कि हाई वाटर कंटेंट आंखों के क्षेत्र में कोमल त्वचा को हाइड्रेट करने और ब्लड वाहिकाओं को अनुबंधित करने में मदद करती है। छिलकों को अपनी आंखों पर लगभग 10 से 15 मिनट के लिए रखें और आराम करें।

स्किन को खूबसूरत बनाने में

आपको बता दें कि खीरे के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जिसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से सनबर्न, रूखापन, पिंपल, डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने के साथ स्किन में ग्लो लेकर आता है। 

कैसे बनाएं फेस पैक 

खीरें के छिलके को फेस पैक बनाने के लिए आपकों सबसे पहले खीरा लेना होगा उसके बाद 2 बड़े चम्मच शहद या एलोवेरा भी ले सकते है। छिलकों और खीरे के साथ प्यूरी तैयार करें और फिर शहद डालें। इस पैक को अपने स्किन पर कम सम कं 15 मिनट के लिए लगाएं और बाद में ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। 

खीरे के छिलके और दूध से कैसे बनाएं पैक

आधा खीरे के छिलके
1/4 कप दूध 
1 बड़ा चम्मच शहद 
1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर 

खीरे को छीलकर पीसकर प्यूरी बना लें। फिर कटोरी में दूध, शहद और ब्राउन शुगर मिलाएं। इस मिश्रण को कद्दूकस किए हुए खीरे में मिला लें। इसे अच्छे से मिलाएं। पैक को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: Pregnancy में भूलकर भी ना करें इन 8 चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसान

Calcium और Vitamin D ही नहीं, Healthy Bones के लिए ये भी है जरूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here