PM Modi Japan Visit: रात में यात्रा, दिन में कारोबार; जानें पीएम के जापान दौरे के बारे में सबकुछ

PM Modi Japan Visit: जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी आज रात जापान के लिए रवाना होंगे।

0
125
PM Modi Japan Visit
PM Modi Japan Visit

PM Modi Japan Visit: जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी आज रात जापान के लिए रवाना होंगे। यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करना उनकी जापान यात्रा का उद्देश्य होगा। टोक्यो की अपनी दो दिवसीय यात्रा से पहले अपने बयान में मोदी ने कहा कि वह दूसरे इन-पर्सन क्वाड लीडर्स समिट में भी भाग लेंगे, जो चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड पहल की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगा।

pm modi tokyo tour
PM Modi Japan Visit

PM Modi Japan Visit: जो बिडेन के साथ पीएम मोदी की बैठक

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जहां दोनों नेता दोनों देशों के बीच बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। बता दें कि नवनिर्वाचित ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज पहली बार क्वाड लीडर्स समिट में शामिल होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि वह एंथनी अल्बनीज के साथ एक द्विपक्षीय बैठक के लिए उत्सुक हैं, जिसके दौरान व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुआयामी सहयोग पर चर्चा की जाएगी।

download 8 3
PM Modi Japan Visit

PM Modi Japan Visit: जापान में भारत के राजदूत को शिखर सम्मेलन से बड़ी उम्मीदें

24 मई को होने वाले इस क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले जापान के लिए भारत के राजदूत संजय कुमार वर्मा ने विश्वास जताया है कि विचार-विमर्श से दोनों देशों के मजबूत रणनीतिक संबंध और मजबूत होंगे और इससे निवेश को आकर्षित करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जापान भारत में अवसरों को लेकर बहुत उत्साहित है। उन्होंने कहा कि हम एक राउंड टेबल बैठक करने जा रहे हैं जिसमें लगभग 35 कारोबारी नेता शामिल होंगे।

जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के दिया निमंत्रण

बताते चलें कि जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी आज रात जापान के लिए रवाना होंगे। जापान की अपनी निर्धारित यात्रा से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान, नेताओं को एक बार फिर आपसी हित के विभिन्न पहलों और मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा। इससे पहले मार्च 2022 में, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए थे।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here