केंद्र सरकार के हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतें निर्धारित किए जाने के विरोध में आज ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर एसोसिएशन ने बंद का आह्वान किया है। एसोसिएशन ने कहा कि यूपी समेत पूरे देश भर में बुधवार को पेट्रोल,डीजल की बिक्री बंद रहेगी। एसोसिएशन ने ”न बेचेंगे पेट्रोल-डीजल, न खरीदेंगे” का नारा दिया है। इस हड़ताल से देश भर के 58 हजार पेट्रोल पंपों पर ताला लटका रहेगा। हालांकि देश के अनेक हिस्सों से यह खबर आ रही है कि कुछ क्षेत्रीय एसोसिएशन इस आंदोलन का हिस्सा नहीं बनेंगे।

Petrol pump will remain closed todayफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स (एफएआईपीटी) के अध्यक्ष अशोक बधवार ने कहा कि पेट्रोलियम कंपनियों के हर रोज पेट्रोल-डीजल के दाम बदलने के प्रस्ताव से डीलर्स को कई परेशानियां आ रही हैं। इस बदलाव को डीलरो एवं डीलर संगठनों को बिना विश्वास में लिए ही लागु कर दिया गया।  प्रतिदिन बिक्री मूल्य में बदलाव से छोटे व ग्रामीण डीलरो का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है।

दरअसल एक टैंकर डीजल बेचने में 1 सप्ताह का समय लगता है, इस दौरान 7 बार दाम घटेंगे और बढ़ेंगे। इस सिस्टम के लागु होने से 15 दिनों में औसतन प्रति डीलर को 1 लाख तक का नुकसान हो चुका है। ऑटोमेशन तकनीक के ना होने के कारण भी इस बदलाव को लागू करने में दिक्कत आ रही है। गाजियाबाद के जिला पेट्रोलियम एसोसिएशन अध्यक्ष धमेंद्र शर्मा ने कहा कि पंपों को डिजिटल किए बगैर यह आदेश देना ठीक नहीं है। रोज दाम बदलने के कारण कई ग्राहकों में डीलर्स को लेकर अविश्वास व्याप्त हो गया है और पंपों में मारपीट तक की नौबत आ रही है। एसोसिएशन का मानना है कि अगर तेल वितरण कंपनियां और पेट्रोलियम मंत्रालय डीलरो कि मांगो पर तत्काल ध्यान नहीं देती है तो विरोध के तीसरे चरण में सभी डीलर अनिश्चित काल के लिए हड़ताल पर जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here