Petrol और Diesel के दामों में 80 पैसा प्रति लीटर बढ़ोतरी का ऐलान, सुबह 6 बजे से कीमतें प्रभावी

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के कुछ दिनों बाद ही Petrol और Diesel के दामों में बढ़ोतरी कर दी गई है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसा प्रति लीटर बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है।

0
473
Fuel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम घटने से नाराज पेट्रोलियम डीलर्स मंगलवार को सरकार के विरोध में बंद कर सकते है पेट्रोल पंप
Petrol-Diesel price hike

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के कुछ दिनों बाद ही Petrol और Diesel के दामों में बढ़ोतरी कर दी गई है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसा प्रति लीटर बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। देश में 137 दिन बाद मंगलवार से पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ेंगी। यहां सुबह 6 बजे के बाद नई कीमतें प्रभावी हो जाएंगी। इस बात का अनुमान पहले ही लगाया गया था, कि चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ेंगे।

थोक ग्राहकों को बिक्री वाला डीजल 25 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में 40 प्रतिशत के उछाल के बाद यह कदम उठाया गय। हालांकि, पेट्रोल पंपों के जरिये बेचे जाने वाले डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol Diesel Prices) जारी कर दिए। कई छोटे शहरों में तेल की कीमतें बदल गईं हैं।

petrol

Petrol-Diesel Rate: हर सुबह 6 बजे जारी होते हैं नए रेट

इससे पहले रविवार को थोक में इस्तेमाल करने वालों के लिए डीजल के दाम प्रति लीटर 25 रुपये तक बढ़ा दिए गए थे। बल्क यूजर के लिए अब मुंबई में डीजल 122 रुपये प्रति लीटर तो वहीं दिल्ली में 115 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। होली के तीन दिन बाद ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की घोषणा की है। हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है। यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं।

Petrol-Diesel Rate: पेट्रोल पंपों की बिक्री में 20 प्रतिशत का उछाल
इस महीने पेट्रोल पंपों की बिक्री में 20 प्रतिशत का उछाल आया। बस बेड़े के परिचालकों और मॉल जैसे थोक उपभोक्ताओं ने पेट्रोल पंपों से ईंधन खरीदा है। आमतौर पर वे पेट्रोलियम कंपनियों से सीधे ईंधन की खरीद करते हैं,इससे ईंधन की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनियों का नुकसान बढ़ा है। सबसे अधिक प्रभावित नायरा एनर्जी, जियो-बीपी और शेल जैसी कंपनियां हुई हैं। बिक्री बढ़ने के बावजूद इन कंपनियों ने अभी तक मात्रा में कमी नहीं की है, लेकिन अब पंपों के लिए परिचालन आर्थिक रूप से व्यावहारिक नहीं रह जाएगा।

136 दिन से नहीं बढ़ी थी कीमत
जानकारी के अनुसार रिकॉर्ड पिछले 136 दिन से ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। जिसकी वजह से कंपनियों के लिए इन दरों पर अधिक ईंधन बेचने के बजाय पेट्रोल पंपों को बंद करना अधिक व्यावहारिक विकल्प होगा। वर्ष 2008 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बिक्री घटकर ‘शून्य’ पर आने के बाद अपने सभी 1,432 पेट्रोल पंप बंद कर दिए थे। कुछ यही स्थिति आज भी बन रही है, थोक उपभोक्ता पेट्रोल पंपों से खरीदारी कर रहे हैं। इससे इन रिटेलरों का घाटा बढ़ रहा है।

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

  • दिल्ली पेट्रोल 95.45 रुपये और डीजल 87.51 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.98 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई पेट्रोल 110.08 रुपये और डीजल 94.98 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता पेट्रोल 105.49 रुपये और डीजल 90.06 रुपये प्रति लीटर

इन शहरों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम

  • नोएडा में पेट्रोल 96.29 रुपये और डीजल 87.81 रुपये प्रति लीटर हो गया है.
  • लखनऊ में पेट्रोल 96.06 रुपये और डीजल 87.06 रुपये प्रति लीटर हो गया है.
  • जयपुर में पेट्रोल 107.92 रुपये और डीजल 91.52 रुपये प्रति लीटर हो गया है.
  • गुरुग्राम में पेट्रोल 96.68 रुपये और डीजल 87.09 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here