भोपाल में हो रही आरएसएस की बैठक में अमित शाह के बेटे जय शाह चर्चा का विषय रहें। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का मानना है कि जय शाह मामले की जांच होनी चाहिए लेकिन आरोप लगाने वालों को पहले आरोपों को सिद्ध करना होगा। वहीं उत्तर प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के ‘अच्छे दिन’ आ गए हैं। योगी सरकार ने दिवाली से ठीक पहले तोहफ़े में सरकारी कर्मचारियों के लिए 30 दिन के बोनस का एलान किया है। इस बोनस में हर कर्मचारी को कम से कम 6908 रुपये मिलेंगे।

बता दें कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार से शुरू हुई तीन दिवसीय अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक से पहले संघ के सह सरकार्यवाहक दत्तात्रेय होसबाले ने संवाददाताओं को बताया कि, “किसी भी भ्रष्टाचार के आरोपों की आवश्यक जांच होनी चाहिए।” होसबाले ने कहा कि प्रथम दृष्टया आरोपों के सिद्ध होने पर ही कार्रवाई हो सकती है। उससे पहले आरोप लगाने वालों को इन्हें सिद्ध करना चाहिए।

इसके अलावा केरल में आरएसएस कार्यकर्ताओं पर हो रहे हमलों का मुद्दा भी बैठक में उठा। दत्रातेय ने कहा कि जो विचारधाराएं हार गई हैं वो हमले करने का रास्ता अपना रही हैं। उन्होंने कहा कि देश नाजुक हालत से गुजर रहा है और लोकतंत्र में बहस होना काफी जरूरी है।

इस बैठक में संघ की बीते छह माह की गतिविधियों, आगामी कार्ययोजना और देश के वर्तमान हालात पर चर्चा होगी। बैठक में केरल में आरएसएस और भाजपा कार्यकर्ताओं पर हो रहे हमलों व रोहिंग्या मुसलमानों के विषय पर भी चर्चा होने की संभावना है।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी का उत्तराधिकारी कौन होगा, इसका फैसला संघ की मार्च 2018 में होने वाली प्रतिनिधि सभा की बैठक में चुनाव से होगा। यह बैठक नागपुर में होगी। जोशी का तीसरा कार्यकाल मार्च में पूरा हो रहा है। भोपाल में आज हो रहे अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में नए सरकार्यवाह के चुनाव के प्रस्ताव पर भी विचार होगा।

यूपी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिया दिवाली बोनस

उधर यूपी में करीब 14 लाख सरकारी कर्मचारी जो अलग अलग विभागों में तैनात हैं उन्हें अब  राज्य सरकार बोनस देगी। इस बोनस के लिए वित्त विभाग पिछले एक महीने से हिसाब-किताब कर रहा था। वित्त विभाग द्वारा तैयार बोनस देने की फाइल में नगर निगम, ऐडड स्कूल, टेक्निकल कॉलेज और अन्य स्कूल के कर्मचारी, जिन्हें सरकार से पेमेंट मिलती है, सभी शामिल हैं। यह बोनस साल 2016-17 के लिए मिलेगा। दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को 1184 रुपए , जबकि 4800 ग्रेड पे वाले नॉन गैस्टेड कर्मचारियों को भी बोनस मिलेगा।

ये भी पढें – सरकारी शिक्षकों को केंद्र सरकार की तरफ से मिला दिवाली बोनस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here