इन गर्मियों में अपनी Diet में शामिल करें अलग-अलग Flavour के रायते, ताजगी के साथ हाजमा भी रहेगा दुरुस्‍त

दिल्‍ली-एनसीआर में गर्मी शुरू हो चुकी है। तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही बैचेनी, थकान और चक्‍कर आने की शिकायतें लोगों में आम होती हैं, लिहाजा अपने शरीर में ताजगी के साथ ठंडी तासीर की डाइट (Summer Diet) के सेवन से इन परेशानियों से काफी हद तक निजात मिल सकता है।

0
837
Summers Diet
Summers Diet

दिल्‍ली-एनसीआर में गर्मी शुरू हो चुकी है। तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही बैचेनी, थकान और चक्‍कर आने की
शिकायतें लोगों में आम होती हैं, लिहाजा अपने शरीर में ताजगी के साथ ठंडी तासीर की डाइट (Summer Diet) के सेवन से इन परेशानियों से काफी हद तक निजात मिल सकता है। इन गर्मियों के दौरान अपनी डाइट में शामिल करें, पाइनएप्‍पल रायता, मिक्‍स फ्रूट रायता, बनाना रायता ये आपकी जुबान का टेस्‍ट बदलने के साथ ठंडक भरे, हल्‍के और सुपाच्‍य भी होंगे।

mix fruit raita
Mixed Fruit Raita

Summer Diet : पाइन एप्‍पल रायता

इसके लिए आप पाइन एप्‍पल के छोटे-छोटे पीस करने के बाद दही में अच्‍छी तरह से मिला लें। इसके बाद तवे पर धीमी आंच में जीरा भून लें और इसका पाउडर बनाकर रायते के ऊपर बुरक दें। झटपट तैयार होने के बाद इसे परांठे, रोटी और अन्‍य डिशिज के साथ सर्व कर सकते हैं।इसमें स्‍वादानुसार नमक, हल्‍का काला नमक और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर डालकर मिश्रण चला लें।

Raita 2

मिक्‍स फ्रूट रायता
इसके लिए पहले मौसमी फल अंगूर, केला, चेरी, स्‍ट्राबेरी, आम के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें, अब सभी चीजों को एक अलग
बर्तन में रखी ठंडी दही के साथ मिला लें। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट और मशहूर कुकिंग एक्‍सपर्ट इला का कहना है, कि दही अच्‍छी क्‍वालिटी का हो, तो टेस्‍ट और भी अच्‍छा होता है। सभी को भलीभांति फेंट लें, अब इसके ऊपर स्‍वादानुसार नमक, हल्‍का काला नमक और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर डालकर मिश्रण चला लें। अगर आप मीठे के शौकीन हैं, तो इसमें अपने स्‍वादानुसार चीनी भी डाल सकते हैं। इसे बनाकर थोड़ी देर फि्रज के अंदर रख दें। 10 मिनट के बाद सर्व करें। इला का कहना है, कि गर्मियों में ये हल्‍का, स्‍वादिष्‍ट होने के साथ बच्‍चों के लिए बेहतर होता है। पेट में ठंडक रखने के साथ हाजमा भी ठीक रखता है।

raita 3

पुलाव के साथ लें मिक्‍स वेज रायते का लुत्‍फ
बात अगर पुलाव की हो, तो मिक्‍स वेज रायते के साथ इसका लुत्‍फ दोगुना हो जाता है। कुकिंग एक्‍सपर्ट इला बतातीं हैं, कि मिक्‍स वेज रायते के लिए मौसमी सब्जी वो भी रेशे वाली हो, तो रिजल्‍ट और भी अच्‍छा आएगा। खीरा, ककड़ी, टमाटर, प्‍याज ये लू से भी बचाता है। उबले आलू के बारीक टुकड़े कर लें। एक बाउल में ताजी दही लें और उसे अच्‍छी तरह से फेंट लें, इसमें भुना जीरा पाउडर, नमक स्‍वादानुसार, एक चुटकी अजवायन, काला नमक, मिलाकर मिक्‍स करें। कटी सब्जियां इसमें मिलाकर अच्‍छी तरह से चलाएं। इसके बाद इसे पुदीने और धनिये के पत्‍तों से गार्निश कर सर्व करें।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here