Operation Ganga के तहत बांग्लादेशी नागरिकों को बचाने के लिए Sheikh Hasina बोलीं- थैंक्यू PM Modi

यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को सुरक्षित भारत लाने के लिए ऑपरेंशन गंगा लांच किया गया था, जिसके माध्यम से अब तक लगभग 17 हजार लोगों को स्वदेश वापस लाया गया है।

0
381
Sheikh Hasina
Sheikh Hasina

Operation Ganga: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ‘Operation Ganga ‘ के तहत यूक्रेन से अपने 9 नागरिकों को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। भारत सरकार के सुत्रों के मुताबिक इस ऑपरेशन के तहत नेपाली, ट्यूनीशियाई छात्रों को भी बचाया गया है। बता दें कि इससे पहले मंगलवार को विदेश मंत्रालय (MEA) ने मंगलवार को कहा था कि युद्धग्रस्त यूक्रेन के सूमी शहर में फंसे सभी भारतीय छात्रों को बाहर निकाल लिया गया है और ऑपरेशन गंगा के तहत उन्हें घर वापस लाने के लिए उड़ानें तैयार की जा रही हैं।

PM Modi
PM Modi

सूमी में फंसे छात्रों को निकाला गया बाहर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि सूमी से बाहर चले गए भारतीय छात्रों को पोल्टावा ले जाया जा रहा है, जहां से वे पश्चिमी यूक्रेन के लिए ट्रेनों में सवार होंगे। पोल्टावा सुमी से लगभग 175 किमी की दूरी पर है। प्रवक्ता बागची ने ट्वीट में लिखा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम सूमी से सभी भारतीय छात्रों को बाहर निकालने में सफल रहे हैं। वे वर्तमान में पोल्टावा के रास्ते में हैं, जहां से वे पश्चिमी यूक्रेन के लिए ट्रेन में सवार होंगे।

बागची ने हालांकि यह नहीं बताया कि भारत लौटने के लिए उन्हें किस सीमा बिंदु से और कब यूक्रेन से विमान में सवार होने के लिए निकाला जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्विटर पर एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें भारतीय छात्रों को खड़ी बसों की पृष्ठभूमि में जलपान करते हुए दिखाया गया है।

Operation Ganga
Operation Ganga

Operation Ganga के तहत 17 हजार लोगों को लाया गया स्वदेश

गौरतलब है कि रूस यूक्रेन के बीच 16वें दिन भी युद्ध जारी है। इस बीच अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। यूक्रेन में जारी भीषण जंग के बीच भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को सुरक्षित भारत लाने के लिए ऑपरेंशन गंगा लांच किया था, जिसके माध्यम से लगभग 17 हजार लोगों को स्वदेश वापस लाया गया। ऑपरेशन गंगा के तहत ही बंगलादेश के 9 नागरिकों को सुरक्षित यूक्रेन से वापस लाया गया था जिसके लिए बुधवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है।

संबंधित खबरें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here