Omicron से हैं संक्रमित तो इतने दिन रहना होगा Quarantine, पढ़ें Symptoms

0
357
Coronavirus upadte
Coronavirus

Omicron का खतरा भारत में बढ़ता जा रहा है। देश में 2 जनवरी तक 1500 के अधिक केस हो गए हैं। वहीं भारत में कोरोना से 2 जनवरी को 284 लोगों की मौत हो गई है। ऐसे में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सभी को सतर्क रहना चाहएि और लक्षण के बारे में समय समय पर पता करना चाहिए।

सतर्कता बरते हुए आइसोलेशन और क्वारंटीन प्रोटोकॉल पर पूरा ध्यान देना जरूरी है। इसी तरह के कुछ उपाय ओमिक्रॉन से बचाने में मदद करेंगे। पर अगर आप सोच रहे हैं कि आइसोलेशन और क्वारंटीन को लेकर क्या प्रोटोकॉल हैं तो हम यहां पर बता देते हैं।

Omicron से हैं संक्रमित तो इतने दिन रहना होगा क्वारंटीन

Omicron Cases in India
Omicron Cases in India

इसे लेकर नीति आयोग के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. वीके पॉल का कहना है कि अगर किसी ने ओमिक्रॉन के लिए टेस्ट कराया है तो उसके नतीजे की प्रतीक्षा तक घर पर ही क्वारंटीन रहें। अगर कोई संक्रमित है तो 7 दिनों तक खुद का क्वारंटीन पीरियड पूरा करें। उसके बाद ही बाहर निकले। नहीं तो संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाएगा।

Omicron वेरिएंट के लक्षण कोरोना की तरह हैं। इसमें में भी तेज बुखार, खासी, सर दर्द होत है। DNA English में छपी खबर के अनुसार नए वेरिएंट को लेकर दक्षिण अफ्रीका के जानकारों ने कुछ अहम बातें कहीं हैं। दक्षिण अफ्रीका की Dr Coetzee ने बताया कि इसके लक्षण कोरोना से कुछ अलग नहीं हैं। इसका इलाज आसानी से घर पर भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लक्षण माइल्ड भी होते हैं। जो कि शुरू में तो पता नहीं चलता है पर भविष्य में इसका असर दिखता है। Dr Coetzee ने बताया कि उन्होंने पिछले 10 दिन के भीतर 30 कोरोना मरीजों का “Unfamiliar Symptoms” के साथ इलाज किया है। वे जल्दी ठीक हो गए। इस वायरस से बहुत अधिक डरने की जरूरत नहीं है।

Omicron वेरिएंट के लक्षण

Omicron
Omicron
  • बहुत अधिक थकान
  • मांसपेशियों में हल्का दर्द
  • खिचा-खिचा गला, सूखी खासी
  • कई केस में तेज बुखार
  • बहती हुई नाक
  • थकान महसूस करनााा

जाहिर है देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए इसे भारत में तीसरी लहर कहा जा रहा है। वैसे भी देश अभी तक दूसरी लहर का दंस भूला नहीं है। दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई थी। स्वास्थ्य जानकारों का कहना है कि इसका कोई इलाज नहीं है। बस समय समय पर हाथ धोएं और खान पान का खासा ख्याल रखें।

संबंधित जानकारी:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here