Chhattisgarh News: क्या है Cyber Lon Varratu अभियान?

0
394
Lon Varratu

Chhattisgarh News: दंतेवाड़ा जिले में प्रदेश सरकार के निर्देश पर नक्सल उन्मूलन अभियान Lon Varratu के साथ अब Cyber Lon Varratu अभियान की भी शुरुआत की गई है। इस अभियान के तहत अंदरूनी क्षेत्रों में साइबर सेल द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में मोबाइल नंबरों पर व्हाट्सएप और सोशल मीडिया के माध्यम से नक्सलियों की लिस्ट भेजी जा रही है।

Cyber Lon Varratu की शुरूआत बस्तर के IG पी सुंदर राज व दंतेवाड़ा के SP डॉ अभिषेक पल्लव ने की। बता दें कि इस अभियान के चलते ग्रामीणों को ऐसी लिस्ट शेयर की जाती है जिसमें नक्सलियों का नाम, अपराध और इनाम का उल्लेख होता है। इसका मकसद लिस्‍ट को देखकर सक्रिय माओवादियों को सरेंडर करवाने में ग्रामीणों की मदद लेना और इसके अलावा अपना नाम लिस्ट में देख कर नक्सली द्वारा लोन वर्राटू के माध्यम से सरेंडर करवाना है।

p sundar raj
p sundar raj (pic: ani)

इस कैंपन को लेकर Dantewada एसपी अभिषेक पल्लव (Abhishek Pallava) ने कहा कि इस अभियान के तहत गांव-गांव में मोबाइल के माध्यम से लिस्ट भेजी जा रही है और जिसका अच्छा परिणाम देखने को मिल रहा है। इससे कई नक्सलियों ने सरेन्डर किया है।

Abhishek Pallava
Abhishek Pallava (pic: ani)

‘Lon Varratu’ अभियान

गलत राह पर निकल पड़े लोगों को समाज के साथ फिर से जोड़ने के लिए और आत्मसमर्पण के बाद उनके सम्मानपूर्वक जीवन यापन के लिए लोन वर्राटू अभियान के तहत काम किया जा रहा है। इसके लिए थानों कैंपों एवं ग्राम पंचायतों में संबंधित क्षेत्र के सक्रिय नक्सलियों के नाम सार्वजनिक तौर पर चस्पा करके ‘लोन वर्राटू’ के तहत घर वापसी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत अब तक 119 इनामी सहित 459 माओवादियों ने समर्पण किया है।

Lon Varratu
Lon Varratu (pic: ani)

इसके लिए पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव लगातार नक्सली संगठन में सक्रिय माओवादियों से आत्मसमर्पण करके सम्मानपूर्वक जीवन यापन के लिए अपील कर रहे हैं।


यह भी पढ़ें: Chhattisgarh News: बलौदा बाजार में Illegal Liquor फैक्ट्री का भंडाफोड़, मुख्य आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे

Chhattisgarh News: Durg में Women Commission ने महिलाओं की शिकायतों को सुना, कई मामलों में लिया एक्‍शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here