Omicron के बढ़ते खतरे के कारण केंद्र ने राज्यों के लिए जारी किया New Guidelines

0
409
Omicron Case
Omicron Case

ओमिक्रॉन (Omicron) का खतरा भारत में बढ़ते ही जा रहा है। यह वायरस भारत के 14 राज्यों में फैल चुका है। अब तक कुल 220 मरीजों को अपना शिकार बना चुका है। दुनिया के दूसरे सबसे जनसंख्या वाले देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरों को देखते हुए भारत सरकार की चिंता बढ़ गई है। सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिख कोरोना के रोकथाम के लिए कड़े दिशा निर्देश (New Guidelines) जारी करने का आदेश दिया है।

केंद्र सरकार ने लिखे हुए पत्र में कोरोना के नए वेरिएंट को डेल्टा से काफी खतरनाक बताया है। सरकार ने वार रूम एक्टिव करने की सलाह दी है। साथ ही कोरोना से जुड़े हर अपडेट पर नजर रखते हुए स्थानीय और जिला स्तर पर कड़े और त्वरित कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं।

Omicron के लिए यह है New Guidelines

Omicron
Omicron

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि टेस्टिंग और निगरानी बढ़ाने के अलावा रात में कर्फ्यू लगाने, सभाओं पर रोक लगाने, शादियों और अंतिम संस्कारों में लोगों की संख्या सीमित करने जैसे कदम उठाए जाएं।

जिला स्तर पर कंटेनमेंट जोन, कंटेनमेंट की सीमा तय, केस पर नजर बनाएं रखना, खतरे के लिए अस्पतालों में सुविधाओं को पूरा करने की सलाह दी है।

वार रूम की व्यवस्था, इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर को एक्टिव करना, केस के नए नए रूप की समीक्षा, भले ही केस कम हो जिला स्तर पर सक्रिय कार्रवाई करते रहें, फिल्ड अधिकारियों के साथ हालात की जानकारी लेते रहें।

कोरोना के नए क्लस्टर जोन, बफर जोन बनाए जाएं, रेड जोन में ही वायरस को रोकने के लिए कड़े से कड़े कदम उठाएं, सभी क्लस्टर में सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज जाएं।

रेड जोन का चयन करने, टेस्ट, ट्रेक और सर्वेलांस पर फोकस करने, डोर टू डोर केस सर्च, टेस्टिंग, पीसीआर टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई जाए।

संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए मरीजों की तेजी से ट्रेसिंग, विदेशी यात्रियों पर कड़ी नजर रखें।

एंबुलेंस, ऑक्सीजन और अन्य मशीनरी, दवाओं बफर स्टाफ को बढ़ाने का निर्देश दिया है।

आइसोलेशन के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए, होम आइसोलेशन के वक्त कॉल सेंटर और होम विजिट के द्वारा उसकी जानकारी ली जाए। इस पर पूरा ध्यान रखा जाए कि आइसोलेशन वाले व्यक्ति के कारण अन्य लोगों में संक्रमण न फैले।

केंद्र ने यह भी कहा है कि ओमिक्रॉन को देखते हुए नेशनल क्लीनिक मैनेजमेंट प्रोटोकॉल में कोई बदलाव नहीं होगा।

संबंधित खबरें:

Omicron: टीकाकरण सर्टिफिकेट के बिना मुंबई में नहीं मिलेगी एंट्री, धारा 144 लागू

बढ़ रहा है Omicron का खतरा, 8 राज्यों में अब तक 49 केस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here