Nupur Sharma के पैगंबर मुहम्मद पर दिए बयान की सऊदी अरब ने भी की निंदा, पढ़ें मामले से जुड़ी 10 बड़ी बातें…

बीजेपी नेता नुपूर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल के पैगम्बर मोहम्मद वाले बयान की सऊदी अरब ने निंदा की है। इसको लेकर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के कतर दौरे के बीच यह विवाद खड़ा हो गया है।

0
214
Nupur Sharma
Nupur Sharma

सऊदी अरब सहित खाड़ी देशों ने पैगंबर मुहम्मद पर भाजपा के दो नेताओं द्वारा की गई टिप्पणी की निंदा की है। भाजपा ने अपने दोनों नेताओं को निलंबित भी कर दिया है। गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के कतर दौरे के बीच यह विवाद खड़ा हो गया है।

पढ़ें मामले से जुड़ी 10 बड़ी बातें…

  1. विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, सऊदी अरब ने भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा की टिप्पणियों को “अपमानजनक” बताया । अब सऊदी अरब ने भी टिप्पणी की निंदा की है।
  2. खाड़ी में भारतीय सामानों के बहिष्कार के लिए सोशल मीडिया पर आह्वान के बीच कतर, कुवैत और ईरान ने रविवार को भारतीय राजदूत को तलब किया।
  3. दोहा में भारतीय राजदूत को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया और एक आधिकारिक विरोध पत्र सौंपा गया जिसमें कहा गया था कि “कतर भारत सरकार से सार्वजनिक माफी और इन टिप्पणियों की तत्काल निंदा की उम्मीद कर रहा है”।
  4. कतर की निंदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भारतीय व्यापार जगत के नेताओं के साथ हाई-प्रोफाइल दौरे के बीच हुई।
  5. कतर की तरह पड़ोसी कुवैत ने भारत के राजदूत को तलब किया और “इन शत्रुतापूर्ण बयानों के लिए सार्वजनिक माफी की मांग की”।
  6. सऊदी शहर जेद्दा में स्थित इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने भी इस टिप्पणी की निंदा की।
  7. भारत ने कहा है कि टिप्पणियां “असामाजिक तत्वों के विचार” थे और सरकार की राय को प्रतिबिंबित नहीं करतीं। सरकार ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि सत्तारूढ़ भाजपा ने नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की। सऊदी अरब और बहरीन ने इस फैसले का स्वागत किया है।
  8. मालूम हो कि देशभर में सांप्रदायिक घटनाओं की एक शृंखला की पृष्ठभूमि में पिछले हफ्ते एक टीवी डिबेट के दौरान नूपुर शर्मा ने यह टिप्पणी की थी। बीजेपी मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल ने पैगंबर के बारे में एक ट्वीट पोस्ट किया, जिसे बाद में उन्होंने हटा दिया।
  9. इस बीच भाजपा शासित उत्तर प्रदेश में तनाव पैदा हो गया है। कानपुर में जुमे की नमाज के बाद दो गुटों के बीच हुई झड़प में 40 लोग घायल हो गए।
  10. रविवार को एक बयान में, भाजपा ने कहा कि वह “किसी भी विचारधारा के खिलाफ है जो किसी भी संप्रदाय या धर्म का अपमान या अपमान करती है” और “ऐसे लोगों या सोच को बढ़ावा नहीं देती है”।

संबंधित खबरें:

निलंबित BJP नेता Nupur Sharma ने पैगंबर पर टिप्पणी के लिए मांगी माफी, कहा-मैं अपने शब्दों को वापस लेती हूं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here