विवादित बयान पर BJP का बड़ा एक्शन, Nupur Sharma और नवीन जिंदल को पार्टी से किया निलंबित

बता दें कि नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के तुरंत बाद, एक बड़ा आक्रोश फैल गया था और भाजपा प्रवक्ता के खिलाफ देश भर में विरोध शुरू हो गया था।

0
298
Nupur Sharma
Nupur Sharma

Nupur Sharma: भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए अपनी ही पार्टी के दो नेताओं को सस्पेंड कर दिया है। बीजेपी ने प्रवक्ता नूपुर शर्मा और मीडिया प्रभारी नवीन जिंदल (Naveen Jindal) को प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। जानकारी अनुसार पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित टिप्पणी को लेकर उन्हें सस्पेंड किया गया है। भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की टिप्पणी पर विवाद के बीच भाजपा ने कहा कि वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और किसी भी संप्रदाय या धर्म का अपमान या अपमान करने वाली किसी भी विचारधारा के खिलाफ है। पार्टी ने कहा कि भाजपा ऐसे लोगों या दर्शन को बढ़ावा नहीं देती है।

Nupur Sharma
Nupur Sharma

BJP सभी धर्मों का करती है सम्मान

एक बयान में, भाजपा ने कहा कि भारत का संविधान प्रत्येक नागरिक को अपनी पसंद के किसी भी धर्म का पालन करने और हर धर्म का सम्मान और सम्मान करने का अधिकार देता है। जैसा कि भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहा है, पार्टी भारत को एक महान देश बनाने के लिए प्रतिबद्ध है जहां सभी समान हैं और हर कोई सम्मान के साथ रहता है, जहां सभी भारत की एकता और अखंडता के लिए प्रतिबद्ध हैं, जहां सभी विकास और विकास के फल का आनंद लेते हैं।

Nupur Sharma: क्या है मामला?

दरअसल एक टीवी डिबेट के दौरान नूपुर शर्मा ने ज्ञानवापी मस्जिद मामले को लेकर अपनी राय रखी। जिसमें पैगंबर मोहम्मद को लेकर एक बयान दिया। इस बयान को विवादित मानकर कई लोग इसका विरोध करने लगे। विरोध इस कदर हुआ कि यह हिंसा में बदल गया। जिसके बाद नूपुर शर्मा के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने दूसरे धर्म के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में FIR भी दर्ज हुई।

Nupur Sharma
Nupur Sharma

टीवी डिबेट में पैगंबर मोहम्मद को लेकर दिया था विवादित बयान

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ नूपुर शर्मा की अपमानजनक टिप्पणी के तुरंत बाद, एक बड़ा आक्रोश फैल गया था और भाजपा प्रवक्ता के खिलाफ देश भर में विरोध शुरू हो गया था। जिसके बाद शुक्रवार की नमाज के बाद कानपुर के कुछ हिस्सों में झड़प हो गई। बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के विरोध में बाजार बंद करने के आह्वान पर दो समूहों के सदस्यों ने एक-दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया, जिसमें 20 पुलिस कर्मियों सहित कम से कम 40 लोग घायल हो गए।

Nupur Sharma
Nupur Sharma

विवादित बयान के बाद कानपुर के कुछ हिस्सों में हुई झड़प

बता दें कि जिस दिन झड़प हुई उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी राज्य में मौजूद थे। मुंबई विंग के संयुक्त सचिव इरफान शेख की शिकायत पर काम करते हुए, मुंबई पुलिस ने नुपुर शर्मा के खिलाफ FIR दर्ज की। अपनी शिकायत में, उन्होंने उल्लेख किया कि शर्मा ने ज्ञानवापी मुद्दे पर एक टीवी समाचार बहस के दौरान कथित तौर पर पैगंबर के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की थी।

Nupur Sharma
Nupur Sharma

मौत और बलात्कार की मिल रही है धमकी- नूपुर शर्मा

जबकि शर्मा अपने शब्दों को वापस नहीं ले रही हैं कि उनका कहना है कि उन्होंने टीवी डिबेट में कुछ भी अपमानजनक या गलत नहीं कहा। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया कि विवाद शुरू होने के बाद से उन्हें मौत और बलात्कार की धमकी मिल रही है। शर्मा पर भारतीय दंड संहिता के धारा 153ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), धारा 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान करना), 505(2) (वर्गों के बीच दुश्मनी, घृणा या द्वेष भड़काना) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत आरोप लगाया गया था।

इतना ही नहीं नूपुर ने ट्वीट कर कहा कि ‘मैं सभी मीडिया घरानों से और अन्य सभी से अनुरोध करती हूं कि मेरा पता सार्वजनिक न करें। मेरे परिवार की सुरक्षा को खतरा है।’

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here