No Smoking Day 2022: 9 मार्च को मनाया जा रहा है नो स्मोकिंग डे, जानिए कैसे सिगरेट का धुआं आपकी सेहत पर कर रहा है बुरा असर

भारत में 2 अक्टूबर 2008 को सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग बैन किया गया था। आज के समय में ऑडिटोरियम, थिअटर, अस्पताल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, होटल जैसी जगहों पर स्मोकिंग बैन है।

0
582
No Smoking Day 2022
No Smoking Day 2022

No Smoking Day 2022: आज देशभर में नो स्मोकिंग डे मनाया जा रहा है। यह हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को मनाया जाता है, ताकि दुनिया भर के लोगों को धूम्रपान न करने के प्रति जागरूक किया जा सके। यह दिवस स्मोकिंग छोड़ने वालों को प्रेरित करने के लिए हर साल मनाया जाता है। नो स्मोकिंग डे पहली बार साल 1984 में आयरलैंड (Ireland-Country in Europe) द्वार मनाया गया था। इसे एश वेडनेस्डे के दिन मनाया गया था (यह ईसाई धर्म द्वारा प्रार्थना करने और व्रत रखने का दिन होता है)।

No Smoking Day 2022
No Smoking Day 2022

No Smoking Day 2022: भारत में कब हुआ सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग बैन?

इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को स्मोकिंग के दुष्प्रभावों के बारे में बताना और स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्रेरित करना है। बता दें कि भारत में 2 अक्टूबर 2008 को सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग बैन कर दिया गया था। वहीं आज के समय में ऑडिटोरियम, थिएटर, अस्पताल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, होटल जैसी जगहों पर स्मोकिंग बैन है। हालांकि, कुछ जगहों पर स्मोकिंग के लिए अलग से जगह बनाई गई है।

No Smoking Day 2022
No Smoking Day 2022

हर साल नो स्मोकिंग डे के दिन एक थीम निर्धारित की जाती है। इस साल स्मोकिंग डे 2022 की थीम ‘Quit Your Way’ रखी गई है, जिसका अर्थ है अपना स्मोकिंग का रास्ता छोड़ो। आज के समय में 12 से 17 वर्ष की आयु के हज़ारों युवाओं ने भी धूम्रपान करना शुरू कर दिया है। आज नो स्मोकिंग डे के दिन हम आपको बताएंगे कि धूम्रपान करने से सेहत पर कितना बुरा असर पड़ता है।

No Smoking Day 2022
No Smoking Day 2022

धूम्रपान से सेहत पर पड़ रहा है असर
-कैंसर का प्रमुख कारण धूम्रपान।
-धूम्रपान से होता है हृदय रोग।
-धूम्रपान फेफड़ों के रोगों का भी कारण बनता है।
-तम्बाकू का विषैला प्रभाव मनुष्य के रक्त को खराब कर देता है।
-धूम्रपान से आपके चेहरे की चमक खत्म हो जाती है।
-धूम्रपान ब्लड में ऑक्सीजन लेवल कम करता है।
-ज्यादा धूम्रपान दिल का दौरा पड़ने का कारण बनता है।
-ब्लड प्रैशर की समस्या हो सकती है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here