तमिलनाडु की राजनीति में एक नई पार्टी का उदय हुआ है। एआईएडीएमके के बागी नेता और आरकेनगर से निर्दलीय विधायक टीटीवी दिनाकरण ने अपनी नई पार्टी अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम बनाई है। मदुरई में एआईएडीएमके के बागी विधायकों और भारी संख्या में उमड़े समर्थकों की मौजूदगी में दिनाकरण ने अपनी पार्टी, चुनाव चिह्न और झंडा लॉन्च किया। दिनाकरण ने कहा कि वह दिवंगत जयललिता के असली उत्तराधिकारी हैं और अब वह अपनी नई पार्टी और झंडे के साथ आने वाले सभी चुनावों को जीतेंगे।

दरअसल नौ मार्च को दिल्ली हाईकोर्ट ने टीटीवी दिनाकरण के नेतृत्व वाले अन्नाद्रमुक (अम्मा) धड़े को समान चुनाव चिन्ह ‘प्रेशर कुकर’ और उनकी पसंद का एक उचित नाम आवंटित करने का निर्देश दिया था। दिल्ली हाईकोर्ट में दिनाकरन ने प्रेशर कुकर चिन्ह मांगा था, जिसके तहत पार्टी ने पिछले साल दिसंबर में राधा कृष्ण्न नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव को 40 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीता था।

आवेदन पर सुनवाई के दौरान दिनाकरन ने अपने धड़े के लिए तीन नाम भी सुझाए थे। आल इंडिया अम्मा अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कझगम, एमजीआर अम्मा द्रविड़ मुनेत्र कझगम और एमजीआर अम्मा द्रविड कझगम। पलानीस्वामी -पनीरसेल्वम समूह ने कई आधार पर दिनाकरन की याचिका का विरोध किया था। साथ ही यह भी कहा गया था कि दिनाकरन के धड़े को नाम और चिन्ह हासिल करने के लिए खुद को एक अलग पार्टी के रूप में पंजीकृत कराना होगा।

इन सभी बातों को खारिज करते हुए अदालत ने कहा कि दिनाकरन धड़े को एक नए राजनीतिक दल के रूप में पंजीकरण कराने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है क्योंकि उस सूरत में दो पत्ती चिन्ह पर उनका दावा खत्म हो जाएगा।

गौर करने वाली बात ये भी है कि दिनाकरण ने अपनी पार्टी लॉन्च करने का एलान ऐसे समय में किया है। जब कमल हासन और रजनीकांत जैसे सितारे भी राजनीति में कदम रख रहे हैं। कमल हासन तो अपनी पार्टी के नाम का एलान भी कर चुके हैं। मगर रजनीकांत ने अभी तक अपनी पार्टी लॉन्च नहीं की है। तमिलनाडु में एआइएडीएमके, डीएमके के अलावा कांग्रेस, भाजपा समेत कुछ परंपरागत पार्टियां सक्रिय हैं। ऐसे में आगामी विधानसभा चुनाव में अब दिनाकरण भी अपनी पार्टी के साथ चुनाव लड़ने को तैयार हैं।

-ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here