Fatima Sheikh कौन थीं? जिन्हें Google आज Doodle बनाकर सम्मानित कर रहा है

0
1045
Fatima Sheikh
Google Doodle Fatima Sheikh Birthday

Google Doodle On Fatima Sheikh Birthday: Google आज शिक्षक और नारीवादी आइकन Fatima Sheikh की जयंती मना रहा है। वह भारत की पहली मुस्लिम महिला शिक्षिका थीं, जिनका जन्म 9 जनवरी 1831 को पुणे में हुआ था। उन्होंने ज्योतिराव फुले और सावित्री बाई फुले के साथ भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महिला भेदभाव के खिलाफ सामाजिक अवरोधों को तोड़ने में योगदान दिया था। इसके अलावा उन्होंने ज्योतिराव फुले और सावित्रीबाई फुले के साथ मिलकर 1848 में स्वदेशी पुस्तकालय की स्थापना की थी। जो कि लड़कियों की शिक्षा को समर्पित भारत के पहले स्कूलों में से एक था।

Google Doodle Fatima Sheikh Birthday
Google Doodle Fatima Sheikh Birthday

Fatima Sheikh का समाज के लिए क्या योगदान था?

Fatima Sheikh एक युवा नेता थीं, जिन्होंने लड़कियों की शिक्षा के लिए लड़ाई लड़ी थी। वह अपने भाई उस्मान के साथ रहती थी। दलित जातियों में लोगों को शिक्षित करने के प्रयास के लिए उन्हें घर ले निकाल दिया गया था जिसके बाद से वह अपने भाई के साथ रहने लगी थी। उन्होंने स्वदेशी पुस्तकालय खोला। लाइब्रेरी में सावित्रीबाई फुले और फातिमा शेख दोनों ने दलित समुदायों से ताल्लुक रखने वाले लोगों को पढ़ना शुरु कर दिया। इसके अलावा दोनों ने मुस्लिम महिलाओं और बच्चों को पढ़ाया जिन्हें अपनी जातियों, धर्म या लिंग के कारण शिक्षा तक पहुंचने की अनुमति नहीं थी।

उसके बाद फातिमा ने लाइब्रेरी में शिक्षा के लिए लोगों को आमंत्रित करने के लिए घर-घर अभियान शुरू कर दिया। बता दें कि फातिमा शेख ने सामाजिक और लैंगिक भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी। उन्होंने भारतीय लड़कियों को शिक्षित किया और उन्हें नई रोशनी दिखाई। समाज में उनके योगदान के कारण, उन्हें भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया गया था। जिन्हें आज देश की पहली मुस्लिम शिक्षिका के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here