पीएम Narendra Modi ने किया Gujarat के Somnath में सर्किट हाउस का उद्घाटन, जानें इसकी खासियत

0
513

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए Gujarat के Somnath में एक नए सर्किट हाउस का उद्घाटन किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज, सोमनाथ सर्किट हाउस का लोकार्पण भी हो रहा है। मैं इस महत्वपूर्ण अवसर पर गुजरात सरकार को, सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट को और आप सभी को हार्दिक बधाई देता हूं।

सर्किट हाउस की खासियत

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

सर्किट हाउस का उद्घाटन करते हुए इसकी विशेषताएं बताते हुए पीएम Narendra Modi ने कहा कि मुझे बताया गया है कि इस भवन को इस तरह बनाया गया है कि यहां रुकने वाले व्यक्तियों को ‘सी व्यू’ भी मिलेगा। यानी, लोग जब यहां शांति से अपने कमरे में बैठेंगे, तो उन्हें समुद्र की लहरें भी दिखेंगी और सोमनाथ का शिखर भी नजर आएगा। बता दें कि नया सर्किट हाउस 30 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है और यह प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर के पास स्थित है। यह वीआईपी और डीलक्स कमरे, सुइट्स, सम्मेलन कक्ष और सभागार हॉल सहित शीर्ष श्रेणी की सुविधाओं से लैस है। 

वहीं Somnath Mandir के लिए Sardar Patel के योगदान को याद करते हुए उन्‍होंने कहा कि जिन परिस्थितियों में सोमनाथ मंदिर को तबाह किया गया और फिर जिन परिस्थितियों में सरदार पटेल जी के प्रयासों से मंदिर का जीर्णोद्धार हुआ, वो दोनों ही हमारे लिए एक बड़ा संदेश हैं।

पिछले 7 सालों में देश ने पर्यटन के क्षेत्र में लगातार काम किया: PM Narendra Modi

अपनी सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा कि पिछले 7 सालों में देश ने पर्यटन की संभावनाओं को साकार करने के लिए लगातार काम किया है। पर्यटन केन्द्रों का ये विकास आज केवल सरकारी योजना का हिस्सा भर नहीं है, बल्कि जनभागीदारी का एक अभियान है। देश की हेरिटेज साइट्स, हमारी सांस्कृतिक विरासतों का विकास इसका बड़ा उदाहरण है।

PM Narendra Modi 2

उन्‍होंंने यह भी कहा कि पर्यटन बढ़ाने के लिए दूसरा अहम तत्व है सुविधा। लेकिन सुविधाओं का दायरा केवल पर्यटन स्थल तक ही सीमित नहीं होना चाहिए। सुविधा परिवहन की, इंटरनेट की, सही जानकारी की, मेडिकल व्यवस्था की, हर तरह की होनी चाहिए और इस दिशा में भी देश में चौतरफा काम हो रहा है।

पीएम ने Manipur की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर राज्‍य को दी बधाई

PM Narendra Modi 3

Gujarat के Somnath में एक नए सर्किट हाउस का उद्घाटन करने से पहले शुक्रवार को ही पीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मणिपुर के स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर राज्‍य को बधाई दी। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर मणिपुर को बहुत-बहुत बधाई। मणिपुर एक राज्य के रूप में आज जिस मुकाम पर पहुंचा है, उसके लिए बहुत लोगों ने अपना तप और त्याग किया है। ऐसे हर व्यक्ति को मैं नमन करता हूं।

उन्‍होंने कहा कि मणिपुर ने बीते 50 सालों में बहुत उतार चढ़ाव देखे हैं। हर तरह के समय को सभी मणिपुर वासियों ने एकजुटता के साथ जिया है, हर परिस्थिति का सामना किया है। यही मणिपुर की सच्ची ताकत है। मणिपुर शांति डिज़र्व करता है, बंद-ब्लॉकेड से मुक्ति डिज़र्व करता है। ये एक बहुत बड़ी आकांक्षा मणिपुर वासियों की रही है। आज मुझे खुशी है कि बीरेन सिंह जी के नेतृत्व में मणिपुर के लोगों ने ये हासिल किया है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here