”वह सवाल जिसका जवाब नरेंद्र मोदी न तो संसद में दे पाए और न सुप्रीम कोर्ट में…”, देखें VIDEO

0
271
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक पुराना वीडियो शेयर कर मोदी सरकार को घेरा है। वीडियो में राहुल गांधी पूछते दिख रहे हैं, ‘क्या हिंदुस्तान की सरकार ने पेगासस को खरीदा हां या न? क्या हिंदुस्तान की सरकार ने अपने लोगों पर पेगासस हथियार का इस्तेमाल किया हां या न?’ वीडियो को शेयर करते हुए श्रीनिवास बीवी ने ट्वीट किया, ‘बस यही वो सवाल था जिसका जवाब मोदी जी न तो ‘संसद’ में दे पाए और न ‘सुप्रीम कोर्ट’ में…! मोदी 18-18 घण्टे क्या करते थे, अब सच सामने है..।’

पेगासस स्पाइवेयर के इस्तेमाल की स्वतंत्र जांच की मांग

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई कुल 15 याचिकाओं में इजराइल के पेगासस स्पाइवेयर के इस्तेमाल की स्वतंत्र जांच की मांग की गई है। वहीं केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने आरोपों की जांच के लिए स्वतंत्र सदस्यों के एक विशेषज्ञ पैनल के गठन का प्रस्ताव रखा है।

मोदी सरकार ने हलफनामा दाखिल करने से किया था इंकार

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में विशेषज्ञ पैनल के समक्ष विवरण के खुलासा का भी आश्वासन दिया लेकिन केंद्र सरकार ने इस मामले में हलफनामा दाखिल करने से इनकार कर दिया। केंद्र सरकार ने इस मामले में तर्क देते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर किसी विशेष सॉफ्टवेयर के उपयोग या गैर-उपयोग पर इस तरह से कोर्ट में बहस नहीं की जा सकती है।

याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा कि वह नहीं चाहता कि राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ किसी तरह का कोई समझौता हो। कोर्ट ने केंद्र सरकार से मात्र इतना पूछा था कि केंद्र ने गैरकानूनी तरीके से पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया है या नहीं?

यह भी पढ़ेंं: Supreme Court: Pegasus जासूसी मामले में तीन सदस्यीय कमेटी गठित, 8 हफ्तों में सौंपेगी अपनी रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here