Mayawati ने Constitution Day के मौके पर Modi Government की आलोचना की, बोलीं- देश में संविधान का पालन नहीं हो रहा है

0
247
mayawati
mayawati

देश आज Constitution Day मना रहा है। इस मौके पर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो Mayawati ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि आज देश में संविधान का पालन नहीं हो रहा है।

उन्होंने कहा कि संविधान दिवस मनाने का ऐसी सरकारों को कोई अधिकार नहीं है, जो खुद संविधान का पालन न करती हों। बसपा नेत्री ने कहा आज के समय में भी दलित और आदिवासी समाज वंचित और शोषित है।

मायावती ने कहा कि ज़्यादातर सरकारी विभागों में एससी/एसटी और ओबीसी वर्गों का आरक्षण कोटा अधूरा पड़ा है। इनके लिए निजी क्षेत्रों में भी आरक्षण की व्यवस्था नहीं की गई है।

केंद्र और राज्य सरकारें इस मामले में क़ानून बनाने के लिए तैयार नहीं है। इसलिए ऐसी सरकारों को संविधान दिवस मनाने का कोई अधिकार नहीं है।

संवैधानिक अधिकारों के बावजूद दलित और आदिवासी आज भी पिछड़े हैं

मायावती बोलीं, जो संविधान का पालन नहीं करते हुए दलित और आदिवासी समाज को आज भी उनके अधिकारों से वंचित रखता है, वो संविधान दिवस की बात रहे हैं। बाबा साहब अंबेडकर ने ऐसे समाज की कल्पना नहीं की थी।

इसके बाद किसान आंदोलन के एक वर्ष पूरे होने के अवसर पर मायावती ने कहा केन्द्र सरकार ने किसानों के विरोध के बाद तीन कृषि कानूनों को वापस तो ले लिया है, लेकिन इसके साथ उचित होगा कि मोदी सरकार किसानों की अन्य मांगों को भी मान ले।

बसपा प्रमुख ने कहा कि केन्द्र और सभी राज्य सरकारें बैठकर इस बात की समीक्षा करें कि क्या वे संविधान का सही से पालन कर रही हैं। उनकी पार्टी का मानना है कि इसका ठीक से पालन नहीं किया जा रहा है, इसी वजह से उनकी पार्टी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: Constitution Day 2021: President Ramnath Kovind ने संविधान दिवस पर संसद को किया संबोधित, पढ़ें उनके भाषण की प्रमुख बातें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here