Home Tags Speech on constitution day

Tag: speech on constitution day

Constitution Day 2021: ऑनलाइन संविधान कोर्स Kiren Rijiju ने किया लॉन्च,...

0
Constitution Day 2021: संविधान दिवस पूरे देश में हर्ष के साथ 26 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन भारत के इतिहास में सबसे अहम अस्थान रखता है। 26 नवंबर 1949 वह दिन था जब भारत ने संविधान को औपचारिक तौर पर स्वीकार किया था और 26 जनवरी 1950 को लागू किया था। 251 पन्नों की ताकतवर इस किताब के मुख्य निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर हैं। यह दिन उन्हें श्रद्धाजंलि देने के प्रतीक के रूप में भी मनाया जाता है। भारत में संविधान को तैयार करने में कुल दो साल 11 महीने और 18 दिन लगे। इसका वजन 3.75 किलोग्राम है।

Constitution Day 2021: संविधान दिवस पर PM Modi समेत तमाम बड़े...

0
संविधान दिवस पर देश के तमाम बड़े नेताओं ने संविधान दिवस पर ट्वीट किया है। पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी, प्रियंका गांधी ने जनता को संविधान दिवस की बधाई दी है, और कहा कि न्याय व अधिकार सबके लिए एक समान होने चाहिएँ ताकि संविधान सिर्फ़ काग़ज़ ना बन जाए- ये हम सबकी ज़िम्मेदारी है।

Mayawati ने Constitution Day के मौके पर Modi Government की आलोचना...

0
देश आज Constitution Day मना रहा है। इस मौके पर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो Mayawati ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि आज देश में संविधान का पालन नहीं हो रहा है।

Constitution Day 2021: संविधान दिवस पर जानिए कैसे आई प्रस्तावना

0
भारत का संविधान एक हस्तलिखित है। इसकी शुरुआत में एक प्रस्तावन भी लिखी है, जो कि संविधान की मूल भावनाओं को सामने रखती है। पर क्या आप जानते हैं संविधान में प्रस्तावना कैसे आई?

Constitution Day 2021: क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस? जानें कई...

0
भारत में जब कहीं मनमाने ढंग से कोई काम होता है तो एक ही बात कही जाती है, “यह लोकतांत्रिक देश है यहां पर संविधान की चलती है।” संविधान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके और आधुनिक होते देश के युवाओं को संविधान के बारे में बताया जा सके इसलिए हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!