Kolkata समेत देश के कई हिस्‍सों में भूकंप के झटके, Bangladesh के Chittagong में था केंद्र

0
430
Earthquake tremors in many parts (Pic: ANI)

Kolkata में भारत-म्यांमार बॉर्डर रीजन में शुक्रवार सुबह भीषण भूकंप आया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा रिपोर्ट किया गया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता (Earthquake Intensity) 6.1 रही। कोलकाता के अलावा त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम और असम सहित भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटकों को लोगों ने महसूस किया। भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी भूकंप के झटकों से लोग कांप गए। दोनों देशों में आए इस भूकंप का केंद्र Bangladesh के चटगांव (Chittagong) से 175 किमी पूर्व में था। भूकंप वहां सुबह 5.15 बजे 35 किमी की गहराई पर आया।

जान-माल का नुकसान नहीं हुआ

इस साल की शुरुआत में भी 28 अप्रैल को 6.4 की तीव्रता से आए भूकंप ने असम और क्षेत्र के कुछ हिस्सों को हिलाकर रख दिया था। यूरो-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के अनुसार भारत-म्यांमार बॉर्डर रीजन में शुक्रवार सुबह करीब 5.15 बजे 6.0 तीव्रता के साथ भूकंप आया। बता दें कि देश के कई हिस्‍सों में भूकंप के झटके लगने बाद प्रशासन अलर्ट हो गया और राहत-बचाव कार्य में लगा हुआ है। भूकंप के बाद यहां पर अफरा-तफरी को माहौल है और लोगों से संयम रखने की अपील की गई है। हालांकि अभी तक जो जानकारी मिली उसके अनुसार भीषण भूकंप के आने से अभी तक कोई भी जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: West Bengal: Mukul Roy की विधायकी खत्म करवाने वाली याचिका पर Supreme Court में हुई सुनवाई, कोर्ट ने स्पीकर से कहा- ‘जल्द लें फैसला’

West Bengal विधानसभा ने BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने के खिलाफ प्रस्ताव किया पारित, TMC विधायक के बिगड़े बोल, कहा- बीएसएफ के जवान देशभक्त..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here