Mann Ki Baat कार्यक्रम में बोले PM Modi- जैसे हम अपनी मां को नहीं छोड़ सकते वैसे ही अपनी मातृभाषा को भी नहीं छोड़ सकते

0
285
PM Modi says on Mann Ki Baat Sardar Patel's statue will increase Honor of India in the world
Mann Ki Baat

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों से अपने विचार साझा किए। यह प्रधानमंत्री के मासिक रेडियो कार्यक्रम का 86वां एपिसोड था। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को इस महीने के ‘मन की बात’ के प्रसारण के लिए विचार और सुझाव मांगे थे। एक ट्वीट में प्रधान मंत्री ने कहा था कि इस महीने का ‘मन की बात’ कार्यक्रम 27 फरवरी को होगा,और पहले की तरह मैं आपके सुझावों के लिए उत्सुक हूं। बता दें कि प्रधानमंत्री का मासिक रेडियो प्रसारण ‘मन की बात’ हर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित होता है।

भाषा विरासत को सहेजने का काम करती है:PM Modi

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस महीने की शुरुआत में भारत इटली से अपनी एक बहुमूल्य धरोहर को लाने में सफल हुआ है। ये धरोहर अवलोकितेश्वर पद्मपाणि की हज़ार साल से भी ज़्यादा पुरानी प्रतिमा है। ये मूर्ति कुछ वर्ष पहले बिहार में गया के देवी स्थान कुंडलपुर मंदिर से चोरी हो गई थी। उन्होंने कहा कि साल 2019 में हिन्दी दुनिया की सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में तीसरे क्रमांक पर थी। इस बात का भी हर भारतीय को गर्व होना चाहिए। भाषा केवल अभिव्यक्ति का ही माध्यम नहीं है, बल्कि भाषा, समाज की संस्कृति और विरासत को भी सहेजने का काम करती है।

Narendra Modi "Mann Ki Baat"
Mann Ki Baat: PM Modi

PM Modi ने Mann Ki Baat कार्यक्रम के दौरान केन्या के पूर्व पीएम का किया जिक्र

पीएम मोदी ने आगे कहा कुछ दिन पहले ही हमने मातृभाषा दिवस मनाया। मैं मातृभाषा के लिए यही कहूंगा कि जैसे हमारे जीवन को हमारी मां गढ़ती है वैसे ही मातृभाषा भी हमारे जीवन को गढ़ती है। जैसे हम अपनी मां को नहीं छोड़ सकते वैसे ही अपनी मातृभाषा को भी नहीं छोड़ सकते। कुछ दिन पहले मेरी मुलाकात मेरे मित्र और केन्या के पूर्व PM राइला ओडिंगा जी से बात हुई थी। इस दौरान उन्होंने अपनी बिटिया के बारे में बताया, उनकी बेटी को ब्रेन ट्यूमर हो गया था और इस वजह से उन्हें अपनी बेटी की सर्जरी करानी पड़ी। जिससे उसकी आंखों की रोशनी करीब-करीब चली गई।

स्थानीय बाजारों में खरीदारी के लिए पीएम ने किया आग्रह

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि शिवरात्रि के साथ त्योहार नजदीक आ रहे हैं, होली भी नजदीक है। मैं सभी से ‘वोकल फॉर लोकल’ का पालन करने और स्थानीय बाजारों से खरीदारी करके त्योहार मनाने का आग्रह करता हूं। इन त्योहारों को धूमधाम से मनाएं लेकिन सतर्क रहना भी न भूलें।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here