Rahul Gandhi ने 74वीं पुण्यतिथि पर Mahatma Gandhi को दी श्रद्धांजलि, कहा- बापू अब भी जिंदा हैं

0
336
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Mahatma Gandhi: महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपिता आज भी हर उस स्थान पर जीवित हैं जहां सत्य की जीत होती है। महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि पर राहुल गांधी ने कहा कि जहां सच्चाई है, वहां राष्ट्रपिता अभी भी हैं। वायनाड के सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि “एक हिंदुत्ववादी ने गांधीजी को गोली मार दी। सभी हिंदुत्ववादियों को लगता है कि गांधीजी नहीं रहे। लेकिन, जहां सच्चाई है, वहां बापू अभी भी जीवित हैं!”

राहुल गांधी ने दूसरे ट्वीट में लिखा कि “जब मैं निराश होता हूं, तो मुझे याद आता है कि पूरे इतिहास में सत्य और प्रेम के मार्ग की हमेशा जीत हुई है। अत्याचारी और हत्यारे हुए हैं, और कुछ समय के लिए वे अजेय लग सकते हैं लेकिन अंत में वे हमेशा गिर जाते हैं। इसके बारे में हमेशा सोचो।” – महात्मा गांधी।

सभी राज्यों में 2 मिनट का मौन रखा जाएगा

भारत महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर देश की स्वतंत्रता के लिए उनके योगदान का सम्मान करने के लिए हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाता है। 30 जनवरी 1948 को बिड़ला हाउस स्थित गांधी स्मृति में नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी। केंद्र सरकार के निर्देश के मुताबिक 30 जनवरी को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दो मिनट का मौन रखा जाएगा।

Mahatma Gandhi: नाथूराम गोडसे ने की थी बापू की हत्या

गौरतलब है कि शहीद दिवस जिसे सर्वोदय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, पूरे देश में 30 जनवरी को उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने भारत को एक स्वतंत्र राष्ट्र बनाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। यह दिन महात्मा गांधी की हत्या का भी प्रतीक है।

Mahatma Gandhi
Mahatma Gandhi

1948 में इसी दिन राष्ट्र का सबसे दुखद दिन था क्योंकि गांधीजी, जिन्हें प्यार से बापू के नाम से जाना जाता था, की हत्या नाथूराम गोडसे ने बिड़ला हाउस में गांधी स्मृति में शाम की प्रार्थना के दौरान की थी। यह बात सभी जानते हैं कि महात्मा गांधी ने भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्त कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए शांतिपूर्ण और अहिंसक तरीकों का इस्तेमाल किया।

1947 में भारत को स्वतंत्रता मिली जिसके बाद गांधी जी ने देश में भाईचारे और शांति को बढ़ावा दिया। जैसा कि 30 जनवरी को महात्मा गांधी की मृत्यु हुई, भारत सरकार ने घोषणा की कि इस दिन को शहीद दिवस के रूप में जाना जाएगा।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here