Lata Mangeshkar के निधन से राजनीतिक जगत में शोक की लहर, Rahul Gandhi से लेकर Akhilesh Yadav ने दी श्रद्धांजलि

0
410
Wave of mourning in the political world due to the death of Lata Mangeshkar
Wave of mourning in the political world due to the death of Lata Mangeshkar

भारत रत्न Lata Mangeshkar का 92 साल की उम्र में रविवार, 6 फरवरी को निधन हो गया है। वे कोरोना और निमोनिया के कारण काफी दिनों से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थीं। इनके भर्ती होने के बाद से ही देश में अच्छे स्वास्थ्य के लिए यज्ञ और पूजा-पाठ कराए जा रहे थें। लेकिन जिंदगी की जंग लड़ते-लड़ते आज ये स्वर कोकिला जिंदगी से हार गईं। इनके निधन के बाद पूरे देश में शोक की लहर है। सोशल मीडिया से लेकर सड़क पर स्वर की इस देवी को लोग श्रद्धांजलि अर्पित कर रहें हैं। कांग्रेस, सपा, आरजेडी जैसे तमाम दलों ने दुख व्यक्त किया है।

FK5T4 OagAEXNRz?format=jpg&name=small

कई नेताओं ने ट्वीट कर Lata Mangeshkar को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस के नेता Rahul Gandhi ने ट्वीट करते हुए कहा, ” लता मंगेशकर जी के निधन का दुखद समाचार मिला। वह कई दशकों तक भारत की सबसे प्यारी आवाज बनी रही हैं। उनकी सुनहरी आवाज अमर है और उनके प्रशंसकों के दिलों में गूंजती रहेगी। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादन ने ट्वीट करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की, इन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ” ए मेरे वतन के लोगों… जरा याद करो स्वर-वाणी… भावभीनी श्रद्धांजलि!

दिल्ली के CM Arvind Kejriwal ने ट्वीट में श्रद्धांजलि करते हुए कहा, “भारत की स्वर कोकिला महान लता मंगेशकर जी का निधन भारत में संगीत के एक युग की समाप्ति है। उनकी सुरीली आवाज़ हम सबके बीच और पूरी दुनिया में सदा अमर रहेगी। प्रभु से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें। ओम शांति।”

कांग्रेस नेता Priyanka Gandhi Vadra ने ट्विटर पर Lata Mangeshkar और Indira Gandhi की तस्वीर शेयर करते हुए ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने कहा है, “भारतीय संगीत की बगिया में सुरों को चुन-चुन कर सजाने वाली सुर साम्राज्ञी सुश्री लता मंगेशकर जी के निधन का दुखद समाचार मिला। उनके निधन से भारतीय कला जगत को एक अपूर्णीय क्षति हुई है। ईश्वर लता जी को श्री चरणों में स्थान दें और इस दुःख की घड़ी में परिजनों को कष्ट सहने का साहस दें।”

राजस्थान के CM Ashok Gehlot ने भी Lata Mangeshkar को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, ” भारत रत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकर जी के निधन पर 6 व 7 फरवरी को दो दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। इस दौरान सभी सरकारी इमारतों पर लगे राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे व कोई भी राजकीय समारोह आयोजित नहीं किया जाएगा।”

बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने भी अपने ट्विटर पर पोस्ट शेयर कर Lata Mangeshkar को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा, ” अपनी सुरीली व मनमोहक आवाज़ से लोगों के दिल-दिमाग़ पर कई दशकों तक राज करने वाली लता मंगेशकर के आज निधन की ख़बर अति-दुःखद। गीत-संगीत जगत को अपूर्णीय क्षति। उनके परिवार व समस्त प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत सभी को इस दुःख को सहने की शक्ति प्रदान करे।”

पंजाब के CM Charanjit Singh Channi ने ट्वीट में लिखा, ” महान गायक, भारत के नाइटिंगेल और भारत रत्न से सम्मानित #LataMangeshkar जी के निधन की खबर सुनकर बहुत दुखी हूं। उन्होंने भारतीय संगीत को समृद्ध करते हुए अपना जीवन समर्पित कर दिया। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति हार्दिक संवेदनाएं।”

बंगाल की CM Mamata Banerjee ने ट्वीट में श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, ” मैं भारत की दिवंगत आइकन, भारतरत्न लता मंगेशकर को अपनी दिल से श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं।

उन परिवार और अरबों प्रशंसकों के प्रति मैं अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं जिन्हें वह दुनिया भर में अपने पीछे छोड़ गईं, मैं उस प्रतिभा के निधन पर अपना गहरा दुख व्यक्त करती हूं जो वास्तव में भारत की नाइटिंगेल थी।

दुनिया भर में उनके सभी प्रशंसकों और अनुयायियों की तरह, मैं भी उनकी आवाज और प्रतिपादन से मंत्रमुग्ध हो गयी थी और आभार महसूस किया कि उन्होंने बंगाल और पूर्व के कलाकारों को अपने दिल और संगीत की शानदार दुनिया के लिए इतना अभिन्न अंग रखा।

बिहार के CM Nitish Kumar ने भी ट्विटर पर Lata Mangeshkar को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, “स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर जी का निधन दुःखद। स्व० लता मंगेशकर जी प्रख्यात पार्श्व गायिका थीं। उन्हें भारत रत्न,पद्म विभूषण तथा दादा साहब फाल्के पुरस्कार जैसे पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। वे राज्यसभा की सदस्य रह चुकी थीं।

आने वाली पीढ़ियां स्व० लता मंगेशकर जी को भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी। उनका निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है। दिवंगत आत्मा की चिर शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना है।

RJD के नेता Manoj Kumar Jha ने अपने ट्विटर पर Lata Mangeshkar का एक गाना शेयर करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की और लिखा, ” एक आवाज जिसने भारत को एकजुट किया, एक आवाज जो प्रत्येक अवसर को अर्थ देती है, अब हमारे साथ नहीं है, लेकिन #LataMangeshkar जी आप भारतीय लोगों की याद में हमेशा के लिए रहेंगे। गुज़रा हुआ ज़माना आता नही दोबारा….”

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here