केंद्रीय मंत्री Jyotiraditya Scindia ने कहा कि उड़ान योजना के तहत पांच नए हवाई अड्डे और 50 नए रूट बनेंगे

0
507
Jyotiraditya Scindia
Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya M Scindia

नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) Jyotiraditya Scindia ने गुरुवार 9 सितंबर को भारत के नागरिक उड्डयन क्षेत्र में बड़े सुधार लाने के लिए 100 दिन की योजना का अनावरण किया। उन्‍होंने बताया कि कुशीनगर, देहरादून, अगरतला और जेवर (ग्रेटर नोएडा) में हवाई अड्डे बनाए और उनका विकास किया जाएगा। 100 दिन की UDAN योजना 30 अगस्त से 30 नवंबर तक चलेगी। इसके 16 मुख्य बिंदु 4 बुनियादी ढांचे (Infrastructure), 8 नीतिगत लक्ष्य (Policy Targets) और 4 सुधारों (Reforms Initiative) से संबंधित हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के 100 दिनों मेंं 8 लक्ष्य

सिंधिया ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि योजना संयुक्त परामर्श के बाद तैयार की गई है। नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अगले 100 दिनों के लिए 8 लक्ष्य निर्धारित किए हैं, जिसमें नई ड्रोन नियमन नीति, पांच नए हवाई अड्डे, छह नए हेलीपोर्ट और UDAN योजना के तहत 50 नए मार्ग शामिल हैं । इसके अलावा, क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना UDAN के तहत हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छह हेलीपोर्ट विकसित किए जाएंगे।

2 उत्‍तरप्रदेश, 1- 1 त्रिपुरा और उत्तराखंड में

पहला हवाई अड्डा उत्‍तरप्रदेश के कुशीनगर में होगा, इसमें एयरबस 321 और 737 उड़ानों की सफल लैंडिंग की क्षमता होगी। इससे कुशीनगर बौद्ध सर्किट का केंद्र बनेगा। उत्तराखंड (Uttarakhand) के देहरादून (Dehradun) मेंं एक नया टर्मिनल भवन बनेगा। इसमें 457 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। इस निवेश के बाद टर्मिनल भवन की क्षमता वर्तमान में 250 यात्रियों के मुकाबले 1800 यात्रियों वाली हो जाएगी। तीसरा हवाई अड्डा त्रिपुरा (Tripura) के अगरतला (Agartala) का है। यहां 490 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। वर्तमान में, इसमें एक घंटे में 500 यात्रियों की बैठने की क्षमता है। इस निवेश के बाद प्रति घंटे 1200 यात्री बैठ सकेंगे। वहीं चौथा जेवर का हवाई अड्डा है, यह कुल 30,000 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट होगा।

यह भी पढ़ें :

Gyannvapi Masjid-Kashi Vishwanath Mandir मामले में Allahabad High Court का फैसला, मस्जिद परिसर के ASI सर्वेक्षण पर रोक

Jammu दौरे पर Rahul Gandhi, वैष्णोदेवी दर्शन के बाद वहीं रात बिताएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here