जम्मू विश्वविद्यालय फिर सुर्खियो में है दरअसल विश्वविद्यालय में राजनीति विभाग के प्रोफेसर ताजुद्दीन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वॉयरल वीडियो के अनुसार प्रोफेसर पर भगत सिंह को आतंकी बताने का आरोप है।

जैसे ही यह वीडियो विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के सामने आया, उन्होंने इसका विरोध शुरू कर दिया। छात्र प्रोफेसर को सस्पेंड करने की मांग करने लगे जिसके बाद आज भगत सिंह को आतंकी बताने वाले जम्मू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया गया।

बताया जा रहा है यह वीडियो तब बनाया गया, जब वह क्लास में लेक्चर दे रहे थे। जिसके बाद विद्यार्थियों ने वीसी डॉ. मनोज धर के पास भी इस संदर्भ में शिकायत दर्ज कराई है। छात्रों का कहना था कि प्रोफेसर के इस कथन से राष्ट्रवादी छात्रों की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

वही प्रोफेस ताजुद्दीन ने कहा कि वह कक्षा में लेनिन पर लेक्चर दे रहे थे, उस संदर्भ में उनकी जीवनी, उस समय की परिस्थिति उसके भाई का जिक्र आया, जिन्हें आतंकी प्रचार का अगुवा बताते हुए फांसी दे दी गई थी।

एक्सट्रीम वायलेंस का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यही आतंक की परिभाषा है। मौजूदा स्टेट अपने खिलाफ विद्रोह करने वालों को आतंकी कहता है। इसी संदर्भ में भगत सिंह का भी जिक्र आया।

हम भारतवासी के लिए वह क्रांतिकारी थे, लेकिन उस समय के शासक के लिए वह आतंकी थे। छात्रों को सही संदर्भ में गुड टेरेरिज्म और बेड टेरेरिज्म को समझना चाहिए।

फिर भी किसी की भावना आहत हुई तो हमें खेद है। लेक्चर को विषय की तरह समझना चाहिए। उस पर राजनीति ठीक नहीं है।

विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर मनोज धर ने मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है। कमेटी में डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. केशव शर्मा मामले की जांच करेंगे। वह इस संदर्भ में अपनी रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर वीसी को सौंपेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here