Jammu and Kashmir: धारा 370 हटने के बाद गृहमंत्री Amit Shah की पहली यात्रा, सुरक्षा-व्यवस्था की करेंगे समीक्षा

0
321
Amit Shah
Amit Shah

Jammu and Kashmir: केंद्रीय गृहमंत्री Amit Shah जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंच गये हैं। हवाई अड्डे पर उप राज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने अमित शाह का स्वागत किया। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद गृहमंत्री अमित शाह का यह पहला दौरा है।

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को धारा 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया था। और जम्मू-कश्मीर के साथ लद्दाख को अलग करते हुए दो केंद्र शासित प्रदेशृों की व्यवस्था लागू कर दी थी। शाह तीन दिन के प्रवास के दौरान जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात पर वरिष्ठ अधिकारियों और सुरक्षाबलों के आला अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और राज्य में जारी विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।

गृहमंत्री की यात्रा को ध्यान में रखते हुए श्रीनगर में होगी ड्रोन से निगरानी

इसके साथ ही अमित शाह जम्मू-कश्मीर से शारजाह की सीधी विमान सेवा की भी शुरूआत को हरी झंडी दिखाएंगे। गृहमंत्री की इस यात्रा को ध्यान में रखते हुए जम्मू-श्रीनगर में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। इसके लिए जम्मू और घाटी में ड्रोन से निगरानी भी की जा रही है। अमित शाह की सुरक्षा के मद्देनजर गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के साथ-साथ एनआईए, आईबी, सीआरपीएफ, बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी भी श्रीनगर पहुंच चुके हैं।

वहीं गृहमंत्री के आने से पहले उप राज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बैठक करके जम्मू-श्रीनगर में उनके होने वाले कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया। जानकारी के मुताबिक गृहमंत्री 24 अक्टूबर को जम्मू का विशेष दौरा करेंगे, जहां वो भगवती नगर में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा अमित शाह लाभार्थी सम्मेलन में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के 80 लाभार्थियों को प्रमाणपत्र सौंपेंगे।

BSF के DG पहुंचे श्रीनगर, गृहमंत्री के साथ बैठक में लेंगे हिस्सा

बीते शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सूबे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करके गृहमंत्री के दौरे से संबंधित तैयारियों का जायजा लिया। वहीं सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह भी गृहमंत्री के दौरे के एक दिन पहले यानी शुक्रवार को श्रीनगर पहुंच गए।

सुरक्षा अधिकारियों ने कश्मीर के डल झील के आसपास में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं। एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि गृहमंत्री के दौरे के दौरान पूरे डल झील इलाके को भारी सुरक्षा बलों की तैनाती से छावनी में बदल दिया गया है।

गौरतलब है कि अमित शाह का जम्मू-कश्मीर का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब कश्‍मीर में आतंकियों ने आम नागरिकों को अपना निशाना बनाया है। जानकारी के मुताबिक गृहमंत्री अमित शाह जम्मू पुलिस के इन्स्पेक्टर परवेज अहमद के परिवार वालों के साथ मुलाकात करेंगे। बीते जून में इंस्पेक्टर परवेज की आतंकियों ने उस वक्त हत्या कर दी थी, जब वो नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद जा रहे थे।

इसे भी पढ़ें: श्रीनगर दौरे पर 20 देशों के राजनियक, धारा 370 हटाए जाने के बाद बदलते हालातों का लेंगे जाएजा

NHRC प्रमुख जस्टिस अरूण मिश्रा ने की गृह मंत्री Amit Shah की तारीफ, कहा- आपके प्रयासों से जम्मू-कश्मीर में शुरू हुआ नया अध्याय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here