Abhishek Manu Singhvi : कौन हैं अभिषेक मनु सिंघवी जो AAP के लिए बने संकट मोचक?

0
15

Abhishek Manu Singhvi :बीते काफी समय से आम आदमी पार्टी (AAP) और उनके नेता देशभर में चर्चा का विषय बने हुए हैं। चाहे फिर वह पूर्व उप-मुख्यमंत्री मनीष सीसोदिया हों, AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह हों, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन हों या फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हों। इन सभी पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) का शिकंजा कसा हुआ है। AAP के इन नेताओं पर दिल्ली शराब नीति के कथित घोटाले में जुड़े होने का आरोप है और कुछ पर मनी लॉन्ड्रिंग के तहत ईडी ने केस दर्ज किए हुए हैं। जिसके बाद एक-एक करके इन सभी नेताओं को तिहाड़ जेल में भी जाना पड़ा है। इसी बीच जितनी चर्चा ED और AAP के नेताओं की हो रही है उतनी ही चर्चा अब आम आदमी पार्टी (के नेताओं) की ओर से कोर्ट में पेश हो रहे वकील अभिषेक मनु सिंघवी की भी होने लगी है। बता दें कि सिंघवी AAP के नेताओं (खासकर की संजय सिंह और अरविंद केजरीवाल के लिए) की ओर से ईडी के खिलाफ केस लड़ रहे हैं। उन्होंने हाल ही में (2 अप्रैल, 2024) संजय सिंह को जमानत दिलवाने में अहम भूमिका निभाई थी। सिंघवी ने ईडी पर आप नेताओं को लोक सभा चुनाव के नजदीक गिरफ्तार करने यानी गिरफ्तारी की टाइमिंग को लेकर सवाल उठाए।

बता दें कि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सीनियर एडवोकेट अभिषेक मनु सिंघवी ने आप नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह का पक्ष सुप्रीम कोर्ट में रखा था। और अपनी दलीलों से संजय सिंह को जमानत दिलाने का काम किया था। ऐसे समय में जब AAP के कई दिग्गज नेता जेल में हैं और कयास लग रहे हैं कि ED कुछ और नेताओं को समन भेज सकती है या गिरफ्तार कर सकती है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि अभिषेक मनु सिंघवी आप नेताओं के लिए संकट मोचक बनकर सामने आए हैं। लोगों के मन में भी सवाल उठने लगे हैं कि आखिर कौन हैं अभिषेक मनु सिंघवी? जो बचा सकते आप नेताओं को ईडी की गिरफ्त से।

हार्वर्ड लॉ ग्रेजुएट हैं अभिषेक मनु सिंघवी

मौजूदा समय में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी का जन्म 24 फरवरी 1959 में राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। सिंघवी बहुत पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं। उनके पास B.A.से लेकर Ph.D. तक की डिग्रियां हैं। इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली के सेंट कोलंबिया स्कूल से PIL की भी पढ़ाई की है। देश ही नहीं बल्कि विदेश जाकर भी सिंघवी ने पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी LLB यानी लॉ की पढ़ाई विश्व की प्रख्यात इंस्टीट्यूशन हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका से की।

इसके अलावा, सिंघवी ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज के भी छात्र रहे चुके हैं। उन्होंने अपनी पीएचडी जुडिशल साइंस से पूरी की है। सिंघवी का नाम भारत के मशहूर वरिष्ठ अधिवक्ताओं में लिया जाता है। साल 1997-98 में वह देश के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल (ASG) रह चुके हैं। सिंघवी सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष (Supreme Court Bar Association Vice-President) भी रह चुके हैं।

3 बार राज्यसभा सांसद बन चुके हैं सिंघवी

अभिषेक मनु सिंघवी 3 बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं। मौजूदा समय में पश्चिम बंगाल से राज्य सभा सांसद हैं (3 अप्रैल, 2024 को उनका कार्यकाल पूरा हुआ)। हाल ही में हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस ने उनको हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा का टिकट दिया था। हालांकि,तब बीजेपी के उम्मीदवार ने उन्हें हरा दिया था। दरअसल, हिमाचल प्रदेश में क्रॉस वोटिंग हुई थी (कांग्रेस के कुछ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी)। जिसके बाद दोनों ही उम्मीदवारों को 34-34 वोट हासिल हुए थे जिसके बाद लॉटरी के माध्यम से बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन को जीत हासिल हुई थी। इससे पहले यानी 2006-2018 तक सिंघवी राजस्थान से कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सांसद रह चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here