लव मैरिज में माता-पिता की सहमति अनिवार्य हो, ‘लिव-इन’ पर रोक के लिए बने कानून, लोकसभा में बोले BJP सांसद

0
121

Lok Sabha: संसद के शीतकालीन सत्र के चौथे दिन (7 दिसंबर) को लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सांसद ने मांग उठाई कि सरकार को देश में ‘लिव-इन’ रिलेशन्स पर रोक लगाने के लिए कानून बनाना चाहिए और लव मैरिज में माता-पिता की सहमति अनिवार्य की जानी चाहिए।

हरियाणा के भिवानी-महेंद्रगढ़ से लोकसभा सांसद धर्मवीर सिंह ने निचले सदन में शून्यकाल में यह भी कहा कि देश में प्रेम विवाह बढ़ने की वजह से तलाक के मामले भी बढ़ गए हैं, वहीं ‘लिव-इन’ संबंधों के कारण देश की संस्कृति बर्बाद हो रही है। सिंह ने कहा कि भारतीय समाज में पारंपरिक रूप से परिवारों द्वारा विवाह तय किए जाते रहे हैं, जिनमें लड़का और लड़की की भी सहमति रहती है। उन्होंने कहा कि ऐसे संबंधों में परिवारों की पृष्ठभूमि को भी प्राथमिकता दी जाती है।

धर्मवीर सिंह ने दावा किया कि पिछले कुछ सालों में देश में अमेरिका और पश्चिमी देशों की तरह तलाक के मामले बढ़ गए हैं और इनका एक महत्वपूर्ण कारण प्रेम विवाह है। बीजेपी सांसद ने कहा कि ऐसे संबंधों में बाद में झगड़े बढ़ जाते हैं और दोनों ओर के ‘खानदान’ बर्बाद हो जाते हैं। उन्होंने सरकार से मांग की कि प्रेम विवाह के मामलों में लड़का और लड़की के माता-पिता तथा दोनों पक्षों की सहमति को अनिवार्य बनाया जाए।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here