Maharashtra bandh के दौरान हुई हिंसा, भीड़ ने दुकानदार को पीटा

0
347

Maharashtra bandh में सत्ताधारी महाविकास आघाड़ी (MVA) सरकार के सुरक्षा इंतजाम में भारी खामी नजर आ रही है। प्रदेशव्यापी बंद के दौरान हिंसा की खबरें आ रही हैं। शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के द्वारा सोमवार को राज्यबंदी के दौरान प्रदेश सरकार के द्वारा शांतिपूर्ण बंद की अपील की गई थी लेकिन सुरक्षा के तमाम प्रयासों के बावजूद प्रदर्शनकारी हिंसा कर रहे हैं। आंदोलनकारी कई जगहों पर जबरदस्ती दुकाने बंद कराने की खबरें आ रही हैं।

जानकारी के मुताबिक चंद्रपुर में भाजपा को छोड़ अन्य सभी राजनैतिक दल बन्द अपनी भागीदारी दिखाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी बीच चंद्रपुर के बल्लारपुर में प्रदर्शनकारियों द्वारा जबरिया दुकानें बंद कराने को लेकर जमकर बवाल किया गया। बताया जा रहा है कि मार्केट में एक दुकानदार को आंदोलनकारियों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा क्योंकि युवक जबरिया बंदी का विरोध कर रहा था।

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले के साथ मारपीट: समर्थकों ने आरोपी को जमकर धुना, महाराष्ट्र बंद का ऐलान

बताया जा रहा है कि कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस और शिवसेना के कार्यकर्ता मिलकर बाजार में सभी दुकानों को बन्द करा रहे थे। उसी दौरान किसी ने एक युवक के खिलाफ आंदोलनकारियों को उकसा दिया। जिसके बाद आंदोलनकारियों ने उस युवक को सड़क पर दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। घटना की जानकारी जैसे ही पुलिस को मिली, पुलिस अधिकारियों ने किसी तरह से युवक को हिंसक भीड़ की चंगुल से बचाया और सुरक्षित स्थान पर ले गये।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महाविकास आघाड़ी (MVA) सरकार ने सोमवार को प्रदेशव्यापी बंद का आह्वान किया है। इस मामले में एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि आज आधी रात से प्रदेशव्यापी बंद शुरू हो जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र की जनता से अपील करते हुए कहा कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के इस बंद में जनता शामिल हो और लखीमपुर खीरी में हुई किसानों की हत्या के विरोध में एकजुटता दिखाएं।

Lakhimpur Kheri Violence: महाराष्ट्र बंद, लखनऊ में प्रियंका गांधी का मौन व्रत

नवाब मलिक ने कहा, महाविकास आघाड़ी संयुक्त रूप से मांग करती है कि नरेंद्र मोदी सरकार केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा को फौरन बर्खास्त करे। केंद्र सरकार पर हमला करते हुए एनसीपी प्रवक्ता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद केंद्रीय मंत्री के बेटे को गिरफ्तार किया गया। अगर सुप्रीम कोर्ट मामले में दखल नहीं देती तो मंत्री का बेटा अब भी सलाखों से दूर रहता।

मालूम हो कि पिछले सप्ताह उत्तर प्रदेश के Lakhimpur Kheri जिले में हुई भयानक हिंसा में चार किसानों समेत 8 लोगों की मौत हो गई थी और किसानों के मुताबिक इसका मुख्‍य आरोपी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा (Ajay Mishra) का बेटा Ashish Mishra है।

नक्सलियों ने महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में बुलाया भारत बंद, सुरक्षाबलों की कार्रवाई से हैं नाराज

भारी जन दबाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 5 अक्‍टूबर को आशीष मिश्रा (Ashish Mishra) व अन्य के खिलाफ FIR दर्ज की। इस एफआईआर में 20 आरोपियों के खिलाफ हत्या और आपराधिक साजिश के तहत मामला दर्ज किया गया।

लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में 3 अक्टूबर को किसानों को कुचलने के आरोपी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा (Ashish Mishra) 10 अक्टूबर की सुबह पुलिस के सामने पेश हुए। आशीष कल दर्जनों पुलिसकर्मियों के साथ लखीमपुर खीरी अपराध शाखा कार्यालय में पूछताछ के लिए पहुंचे थे। जहां से उन्हें गिरफ्तार करके न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here