International Mountain Day: अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस; जानिए इतिहास,महत्व और थीम

0
400
International Mountain Day
International Mountain Day

International Mountain Day हर साल 11 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य पहाड़ों में सतत विकास को प्रोत्साहित करना है। अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस के द्वारा पर्वतीय जैव विविधता की रक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने का संदेश देता है। क्योंकि ये नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र जलवायु परिवर्तन, अतिदोहन और प्रदूषण के भारी दबाव में हैं। दुनिया के कुछ पहाड़ सबसे शानदार दृश्यों में बने हैं। मानवता के दैनिक जीवन का आधे से अधिक भाग पर्वतीय मीठे पानी पर निर्भर करता है।

International Mountain Day का इतिहास

International Mountain Day के इतिहास का गठन 1992 में हुआ था जब पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में अध्याय 13 के ” Managing Fragile Ecosystems: Sustainable Mountain Development” को अपनाया गया था। पहाड़ों के महत्व की ओर बढ़ते हुए ध्यान को देखते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2002 में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय पर्वत वर्ष घोषित किया और 2003 से 11 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा किया। हर साल इसे एक खास थीम के साथ मनाया जाता है।

International Mountain Day का महत्व

पहाड़ मनोरंजन और संसाधन का स्रोत हैं, बर्फ से ढके पहाड़ लोगों में उत्साह का स्त्रोत होता है। यहां से प्रचुर मात्रा में खनिज प्राप्त करते है। दुनिया के कुछ ऐसे उत्पादन होते हा जिनको उत्पादन के लिए ढलान वाले क्षेत्रों की आवश्यकता पड़ती है तो ये पहाड़ उस कृषि का एक स्रोत भी हैं। जैसे कॉफी, कोको, जड़ी-बूटी, मसाले आदि।

अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस इनकी सराहना करने का अवसर है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से दुनिया भर के लोग अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस को पसंद करते हैं। इसमें यह तथ्य भी शामिल है कि दुनिया के कुछ क्षेत्रों में पहाड़ दुर्लभ हैं, जो उन्हें बहुत से लोगों के लिए कीमती बनाता है। साथ ही, अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस आपको उस पहाड़ पर चढ़ने का सही बहाना देता है जिस पर आप हमेशा से चढ़ना चाहते थे।

International Mountain Day 2021 का थीम

अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस 2021 का विषय “Sustainable mountain tourism” यानि सतत पर्वतीय पर्यटन है। इससे अपनी प्राकृतिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को संरक्षित कर सकते हैं। यह स्थानीय शिल्प और उच्च मूल्य वाले उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद करेगा, और इससे कई स्थानीय त्योहारों जैसे कई पारंपरिक प्रथाओं का भी जश्न मनाया जा सकेगा।

पर्वतों का महत्व (Importance Of Mountains)

पहाड़ दुनिया के लाखों लोगों को पानी और खाद्य आपूर्ति प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पर्वत पृथ्वी की सतह के लगभग 22 प्रतिशत भाग को कवर करते हैं और दुनिया की 13 प्रतिशत आबादी पहाड़ों में रहती है। दुनिया के नब्बे प्रतिशत पर्वतीय निवासी विकासशील देशों में रहते हैं, जहाँ एक बड़ी आबादी गरीबी रेखा के नीचे रहती है, और हर तीन में से एक व्यक्ति खाद्य असुरक्षा के खतरे का अनुभव करता है।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन का कहना है कि दुनिया भर में ये पहाड़ उन  इलाक़ों में रहने वाले लगभग एक अरब 10 करोड़ लोगों की आजीविका चलाने और जीवित रहने के लिए समुचित संसाधन  मुहैया कराते हैं। साथ ही पहाड़ मैदानी इलाक़ों में रहने वाले अन्य अरबों लोगों के लिए भी बहुत से फायदे पहुँचाते हैं। ये पहाड़ ताज़ा पानी, ऊर्जा और भोजन मुहैया कराते हैं, लेकिन ये संसाधन आने वाले समय में धीरे-धीरे कम होते जाएंगे।

विश्व में यूँ तो बहुत से पर्वत और पहाड़ है सेकिन उनमें से विश्व के पाँच सबसे बड़े पर्वतों में ये पर्वत शामिल है:-

पर्वत        ऊँचाई  स्थान
माउंट एवरेस्ट 8,848m नेपाल & चीन
K28,611mपाकिस्तान & चीन
कंचनजंगा पर्वत8,586mनेपाल & चीन
ल्होत्से   8,516mनेपाल & चीन
मकालू8,485mनेपाल & चीन
चो उयू  8,818m      नेपाल & चीन
धौलागिरी I 8,167m नेपाल & चीन
मनास्लु8,163m नेपाल
नंगा पर्वत  8,126mपाकिस्तान

यह भी पढ़े:International Human Rights Day 2021: विश्व मानवाधिकार दिवस जानिए इतिहास, महत्व और थीम

Katrina Kaif की बहन Isabelle ने अपने ‘क्रेजी’ परिवार में Vicky Kaushal का किया स्वागत, लिखा-‘हमसे ज्यादा भाग्यशाली कोई नहीं हो सकता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here