तेजी से बढ़ रहे हैं Omicron के मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 650 के पार

0
335
APN News Live Update
Omicron

कोरोना के नए वैरिएंट Omicron का कहर अब देश पर टूटने लगा है। वायरस के इस नए वैरिएंट ने सरकार के माथे पर चिंता की लकीरें खिच दी है। कोरोना का यह नया वैरिएंट अब तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। जानकारी के मुताबिक ओमिक्रोन का ताजा आंकड़ा 653 बताया जा रहा है।

केवल बीते सोमवार की बात करें तो Omicron संक्रमण के कुल 150 नये मामले दर्ज किये गये। वहीं गुजरे रविवार की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में ओमीक्रोन का पहला केस मिला, वहीं ओडिशा से ओमीक्रोन के चार नए मामले सामने आए। ओडिशा में मिले चारों केसों में विदेश से लौटे (2 नाइजीरिया, 1 UAE और 1 सऊदी अरब) शामिल हैं।

बीते 24 घंटे में Omicron के नये 653 नये मरीज मिले हैं

वहीं अगर कोरोना केसों की बात करें तो बीते 24 घंटे की रिपोर्ट की बात करें तो कोरोना के कुल 6358 नये केस दर्ज हुए। 6450 लोगों ने कोरोना पर विजय पायी। वहीं कुल एक्टिव केसों की संख्या 75456 है और वर्तमान रिकवरी रेट 98.40 फीसदी की है। Omicron के दिल्ली में 165, इसके बाद महाराष्ट्र में 167, केरल में 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49 और राजस्थान में 46 मामले दर्ज किये गये हैं।

मध्य प्रदेश की बात करें तो वहां ओमीक्रोन वैरिएंट के 9 नये मामले सामने आए। देश में ओमिक्रोन प्रभावित राज्यों में पहली बार मध्य प्रदेश का नाम आया था। इंदौर में ओमिक्रोन के 9 मरीजों के मिलने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तुरंत एक्शन लेते हुए पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया था।

Omicron
Omicron

पिछले दिनों गोवा और मणिपुर में भी Omicron संक्रमित मरीज का पहला मामला सामने आ चुका है। ताजा हालात बता रहे हैं कि ओमीक्रॉन संक्रमण 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है। ओमिक्रोन केसों के मामले में राजधानी दिल्ली अब महाराष्ट्र से आगे निकल चुका है।

ओमिक्रोन खतरे को देखते हुए कर्नाटक ने भी रात्रिकालीन कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है

ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और दिल्ली जैसे राज्यों में रात्रिकालिन कर्फ्यू लगा दिया गया है। केंद्र सरकार की ओर से लगातार इस मामले की समीक्षा की जा रही है और राज्यों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये जा रहे हैं।

ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच यह तो साफ तय हो गया है कि इस साल भी नया साल पाबंदियों में बीतने वाला है। नए साल की पूर्व संध्या से पहले देश और दुनिया भर में ओमिक्रोन को लेकर दहशत देखी जा रही है क्योंकि केवल भारत की मोदी सरकार ही नहीं बल्कि समूचे विश्व की सरकारें इस नये वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए कड़े प्रतिबंध लगा रही है, जिससे नए साल की पार्टी की रौनक फीकी रहने वाली हैं।

दुनिया भर के अलग-अलग देशों में ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों को शासन-प्रशासन गंभीरता से ले रहे हैं। यूनाइटेड किंगडम के नाइट क्लबों को बंद करने का आदेश दिया गया है और स्कॉटलैंड, उत्तरी आयरलैंड और वेल्स में आयोजित होने वाले समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिससे देश भविष्य में आने वाले संकटो से सुरक्षित रहे।

विदेशों में तेजी से लग रहे हैं लाकडाउन

वहीं आपको बता दें कि नीदरलैंड ने पहले ही सभी गैर-आवश्यक स्टोर, रेस्तरां और बार को बंद कर दिया है और स्कूल की छुट्टियों को बड़े पैमाने पर एक नए लाकडाउन के रूप में बढ़ा दिया है, जबकि बेल्जियम में, सोमवार और सप्ताहांत में नए उपाय लागू हुए, तब बड़े समूहों में खरीदारी पर प्रतिबंध लगा दिया गया, साथ ही साथ मूवी थिएटर और कॉन्सर्ट हॉल छुट्टियों के मौसम के बीच अब बंद भी रहेंगे।

फ्रांस में, प्रधान मंत्री जीन कास्टेक्स ने नए साल के बाद अगले सप्ताह में कुछ प्रतिबंधों की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि बड़े आयोजन घर के अंदर और 5 हजार लोगों तक हू सीमित रहेंगे, साथ ही सिनेमाघरों में, खेल स्थलों पर और सार्वजनिक परिवहन पर खाने-पीने पर प्रतिबंध रहेगा और घर से काम करना उन कर्मचारियों के लिए सप्ताह में कम से कम तीन दिन अनिवार्य होगा जिनकी नौकरी इसे संभव बनाती है।

इसे भी पढ़ें: Omicron के खतरे के चलते क्‍या टल जाएंगे 5 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here