India-China Dialogue: भारत-चीन के बीच 15वें दौर की वार्ता समाप्त, 13 घंटे तक चली बातचीत

0
304
India-China Dialogue
India-China Dialogue

India-China Dialogue: भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख के चुशुल में कोर कमांडर स्तर की 15वीं वार्ता लगभग 13 घंटे तक चली और कल रात 11 बजे समाप्त हुई। भारतीय पक्ष ने अप्रैल-मई 2020 में शुरू हुए सैन्य गतिरोध को दूर करने के लिए क्षेत्र में शेष घर्षण बिंदुओं के समाधान पर जोर दिया। लगभग दो साल पुराने गतिरोध को हल करने के लिए चुशुल में भारत-चीन सैन्य कमांडरों की बैठक होती रही है।

India-China Dialogue: मई 2020 में संघर्ष हुई थी शुरू

बता दें कि मई 2020 में गलवान घाटी और पैंगोंग त्सो झील के उत्तर के बीच जमीनी स्थिति को एकतरफा रूप से बदलने का फैसला करने के बाद पीएलए द्वारा 1597 किलोमीटर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सैन्य संघर्ष शुरू हो गई थी। पीएलए ने गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में आगे की स्थिति को बनाए रखते हुए अप्रैल 2020 की यथास्थिति को पूरी तरह से बहाल करने में अपने पैर खींच लिए। जिसके बाद भारतीय सेना किसी को भी पीछे हटाने के लिए अलर्ट मोड पर है।

download 37 1
India-China Dialogue

India-China Dialogue: कोंग में पीएलए ने विघटन की प्रक्रिया नहीं किया पूरा

गौरतलब है कि दोनों पक्षों ने सैन्य चैनलों को खुला रखने का फैसला किया है ताकि किसी दुर्घटना की संभावना से इंकार किया जा सके क्योंकि दोनों सेनाएं क्षेत्र में पूरी तरह से तैनात हैं। मई 2020 के बाद से, कम से कम 50,000 सैनिकों और सहायक तत्वों जैसे कवच, तोपखाने और रॉकेट रेजिमेंट को LAC के दोनों किनारों पर क्षितिज में डी-एस्केलेशन के साथ तैनात किया गया है क्योंकि कोंग में पीएलए द्वारा विघटन भी पूरा नहीं किया गया है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here