Petrol और Diesel के बाद अब FMCG कंपनियां दाम बढ़ाने की तैयारी में , Maggi पैक का रेट अब 12 रुपये की जगह 14 रुपये पहुंचा

FMCG: पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों के बीच अब कंपनियां FMCG यानी (Fast movig Consumer Goods) भी दाम बढ़ाने की तैयारियां कर चुकी हैं।

0
356
FMCG
FMCG

FMCG: पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों के बीच अब कंपनियां FMCG यानी (Fast movig Consumer Goods) भी दाम बढ़ाने की तैयारियां कर चुकी हैं। लोगों को अब महंगाई के तेजी से बढ़ते ग्राफ में उनकी फेवरेट मैगी भी सबसे ऊपर नजर आएगी। नेस्ले इंडिया ने मैगी के छोटे पैक की कीमत में 2 रुपये की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। अब लोगों को इसके लिए 12 रुपये की जगह 14 रुपये देने होंगे।

जानकारी के अनुसार हिंदुस्तान यूनीलिवर और नेस्ले ने चाय, कॉफी और दूध की कीमतें भी बढ़ा दी हैं। कंपनी का कहना है कि लागत बढ़ने की वजह से दाम बढ़ाए गए हैं। बढ़े हुए दाम लागू भी कर दिए गए हैं। देश की बड़ी एफएमसीजी कंपनियां गेहूं और पाम ऑयल के दामों में तेजी के चलते रोजमर्रा की चीजों के दाम बढ़ाने की तैयारियां कर चुकी हैं। दुनिया में रूस यूक्रेन युद्ध के कारण पिछले कुछ हफ्तों से गेहूं, खाने के तेल और कच्चे तेल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में लाजमी है, कि इसका असर भी खाद्य पदार्थों पर पड़ेगा।

FMCG
FMCG

FMCG: कीमतों में उतार-चढ़ाव

देश में बड़ा बिस्कुट ब्रांड पारले के सीनियर प्रोडक्ट्स हेड के अनुसार इंडस्ट्री द्वारा कीमतों में 10-15 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि कीमतों में तेजी से उतार-चढ़ाव हो रहा है ऐसे में यह बता पाना बिल्कुल मुश्किल है कि कीमतों में कितनी वृद्धि हो सकती है। पिछले सप्‍ताह ही दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद नेस्ले इंडिया ने भी अपने मिल्‍क प्रोडक्‍टस की कीमतों में 9 से 16 फीसदी तक रेट बढ़ाने का फैसला लिया है। कंपनी ने दूध और कॉफी पाउडर की कीमतें भी बढ़ाने का फैसला किया है। दाम बढ़ाने के बाद अब 70 ग्राम मैगी के एक पैकेट के लिए 12 की जगह 14 रुपये चुकाने होंगे। इसी तरह 140 ग्राम वाले मैगी मसाला नूडल्स की कीमत तीन रुपये यानी 12.5 फीसदी बढ़ा दी गई है। ऐसे ही मैगी के 560 ग्राम वाले पैक के लिए 96 की जगह 105 रुपये चुकाने होंगे।

parle
Parle-G

FMCG: मिल्क पाउडर ने मारा उछाल
नेस्ले ने एक लीटर वाले ए-प्लस दूध की कीमतें भी बढ़ा दी गई हैं। अब इसके लिए 75 की जगह 78 रुपये देने होंगे। नेस्कैफे क्लासिक कॉफी पाउडर के दाम तीन से सात फीसदी तक बढ़ा दिए गए हैं। वहीं, 25 ग्राम वाले नेस्कैफे का पैक अब 2.5 फीसदी महंगा हो गया है। इसके लिए 78 की जगह अब 80 रुपये चुकाने होंगे। इसके साथ ही 50 ग्राम वाले नेस्कैफे क्लासिक के लिए 145 की जगह 150 रुपये चुकाने होंगे।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here